Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज फिर बरसेगी आसमानी आफत, करीब 30 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, रहें सतर्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2362545

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज फिर बरसेगी आसमानी आफत, करीब 30 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, रहें सतर्क

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में जयपुर मौसम केंद्र ने आज धौलपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, अलवर, नागौर, सीकर, झालावाड़, भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली, भीलवाड़ा,  चित्तौड़गढ़, अजमेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनू, बीकानेर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर आदि जिलों में भारी से अति भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.  इस दौरान मेघगर्जन के साथ-साथ वज्रपात की भी संभावना है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून अपने जोरों पर है. बीते बुधवार को पूरे प्रदेश में झमाझम काले बादल बरसे. वहीं, आज गुरुवार को सुबह से ही प्रदेश के कई हिस्सों में रिमझिम बारिश का दौर जारी है. चारों तरफ जलभराव की स्थिति हो गई है. आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम केंद्र जयपुर की अपडेट के मुताबिक, आज अगस्त महीने के पहले ही दिन जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मौसम विभाग ने बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है.

दूसरी ओर धौलपुर, अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, करौली, भीलवाड़ा, नागौर, सीकर, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, अजमेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनू, बीकानेर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर आदि जिलों में भारी से अति भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.  इस दौरान मेघगर्जन के साथ-साथ वज्रपात की भी संभावना है.

आज 1 अगस्त प्रातः 5:30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर 133 मिमी बारिश दर्ज की गई है. रुक-रुक कर मध्यम से तेज बारिश का दौर आगामी दो घंटे और जारी रहने की संभावना है. प्रदेश में एक बार फिर मानसून ने करवट ली और मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के तीन संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया मानसून टर्फ लाइन राजस्थान के उत्तरी भाग से होकर गुजर रही है. इस सिस्टम के प्रभाव से उत्तर पूर्वी और उत्तर पश्चिम राजस्थान में मानसून अधिक सक्रिय रहेगा. 

भरतपुर, जयपुर संभाग के जिले और शेखावाटी क्षेत्र के जिले और बीकानेर संभाग के जिलों में दोपहर बाद तेज मेघ गर्जन आकाशीय बिजली के साथ मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना अधिक है. भरतपुर अलवर दौसा जयपुर के कुछ भागों में भारी से अति भारी बारिश अगले 48 घंटे में होने की संभावना है. इन सभी जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. शेखावाटी क्षेत्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, बीकानेर संभाग के अधिकतर जिलों के लिए आगामी 48 घंटे के लिए येलो अलर्ट बना हुआ है. 

2 से 5 अगस्त के दौरान एक नया सिस्टम डेवलप होगा, जिस कारण पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों के जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 2 से 5 अगस्त के बीच अधिकांश भागों में मध्यम से अधिक बारिश होने की संभावना है, और कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. जिस समय मौसम खराब हो उसे समय टीन शेड पेड़ की शरण नहीं ले, बिजली गिरने की अधिक संभावना बन रही है. 

मौसम विज्ञान केंद्र ने आमजन से अपील करते हुए कहा निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, नदी और नालों के करीब नहीं जाए, पानी की आवक अधिक होने के कारण जान–माल का नुकसान हो सकता है. बरसाती नाले उफान पर आने की संभावना जताई जा रही है, इसलिए सुरक्षित स्थान पर रहे.

 

Trending news