Rajasthan Weather Update: घने कोहरे के साथ नए साल की शुरुआत, राजस्थान में 48 घंटे के अंदर शीतलहर बरपाएगी कहर!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2038083

Rajasthan Weather Update: घने कोहरे के साथ नए साल की शुरुआत, राजस्थान में 48 घंटे के अंदर शीतलहर बरपाएगी कहर!

Rajasthan Weather Update: शीतलहर के चलते राजस्थान के उत्तरी पूर्वी जिलों में तापमान में जोरदार गिरावट आएगी. तापमान में गिरावट के साथ-साथ राजस्थान में गलन बढ़ने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी जयपुर समेत बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, हनुमानगढ़, भरतपुर, अलवर, गंगानगर और धौलपुर में शीतलहर से आमजन काफी परेशान रहेंगे. 

Rajasthan Weather Update: घने कोहरे के साथ नए साल की शुरुआत, राजस्थान में 48 घंटे के अंदर शीतलहर बरपाएगी कहर!

Rajasthan Weather Update: नए साल 2024 का आगाज हो चुका है. उत्तर भारत के साथ-साथ देश के सभी राज्यों में ठंड का कहर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. राजस्थान में भी नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड के साथ हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में इस पूरे सप्ताह कोहरे के साथ-साथ तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट आएगी. ऐसे में राजस्थानवासियों को हाड़ कंपाने वाली सर्दी जमकर परेशान करेगी. 

मौसम विभाग की तरफ से कड़ाके की सर्दी को लेकर के अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग की मानें तो जनवरी के पहले सप्ताह में ही गलन और कड़ाके की सर्दी का असर रहेगा. इसके चलते लोगों को पहले से ही सतर्क रहने के लिए कहा गया है. 

यह भी पढे़ं- इन राशियों के लिए शानदार रहेगी नए साल की शुरुआत, महादेव देंगे आशीर्वाद, जानें अपना राशिफल

 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मरुधरा समेत पूरे उत्तर भारत में इस सप्ताह ठंड पूरे जोरों पर रहेगी. शीतलहर के चलते राजस्थान के उत्तरी पूर्वी जिलों में तापमान में जोरदार गिरावट आएगी. तापमान में गिरावट के साथ-साथ राजस्थान में गलन बढ़ने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी जयपुर समेत बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, हनुमानगढ़, भरतपुर, अलवर, गंगानगर और धौलपुर में शीतलहर से आमजन काफी परेशान रहेंगे. 

आम जनजीवन अस्त-व्यस्त
मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में 11 जनवरी तक शीतलहर का कहर जारी रहेगा. अलग-अलग जिलों में इसका अलग-अलग असर देखने को मिल सकता है हालांकि बताया जा रहा है कि इस कड़ाके की सर्दी से रबी की फसल को फायदा हो सकता है लेकिन इस दौरान आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो सकता है. घने कोहरे के चलते प्रदेश में आने जाने वाली ट्रेनों पर इसका असर पड़ेगा. इसके साथ ही मौसमी बीमारियां भी बढ़ सकती हैं.

थाया रहेगा घना कोहरा
राजस्थान की राजधनी जयपुर, जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरु, झुंझुनू , सीकर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा जिले में छाएगा घना कोहरा छाने की संभावना है. इन सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट है. 4 जनवरी तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा. ठंड से बचाव करने के लोग आलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं घने कोहरे की वजह से सड़कों पर दृश्यता कम है. चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. आनें वाले दिनों में भी मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा. इसलिए ठंड से लोग अपना खास बचाव करें. पूर्वी जिलों में शीत लहर का अधिक असर होगा.

Trending news