Rajasthan Weather Update:प्रदेश में प्री-मानसून की दस्तक! इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2287763

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में प्री-मानसून की दस्तक! इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: प्रदेश से एक पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजर रहा है,जिसके कारण तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है.मौसम विज्ञान केंद्र  इसको लेकर 12 जून तक अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update:राजस्थान के मौसम एक के बाद एक बदलाव देखने को मिल रहा है.प्रदेश में इस वक्त एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजर रहा है. प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर देखा जा सकता है.  

प्रदेश में हो रहे मौसमी बदलाव को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है. बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है.इन सभी जिलों में मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है.

आपको बता दें कि इस वक्त प्रदेश से एक पश्चिमी विक्षोभ होकर गुजर रहा है,जिसके कारण तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है.मौसम विज्ञान केंद्र  इसको लेकर 12 जून तक अलर्ट जारी किया है.विभाग ने राजसमंद, उदयपुर, बारां जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर रखा है.विभाग ने इन सभी जिलों में मेघ गर्जन, आंधी, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार,राजसमंद, उदयपुर, बारां जिलों के अलावां कुछ और जिलों में भी मौसम में बदलाव हो सकता है.अन्य जिलों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है.राज्य में पिछले 24 घंटों में अधिकांश हिस्सो में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री जालोर में दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना जताई है.हालांकि, दक्षिणि राजस्थान के कुछथ हिस्सों में दोपहर के बाद मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.

वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने राजस्थान के उत्तरी भागों में आने वाले दिनों में 2 से 3 डिग्री अधिकतम तापमान बोढोतरी होने के साथ ही 12 से 15 जून के दौरान बीकानेर,भरतपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री दर्ज हो सकता है. वहीं कहीं -कहीं हीटवेव चलने की संभावना जताई है.

आपको बता दें कि राजस्थान में  25 जून से 6 जुलाई तक मानसून पहुंचने के आसार जताए जा रहे हैं.इस वर्ष मानसून ऋतु के दौरान उत्तर-पश्चिमी भागों में सामान्य बारिश (औसत का 92-108%) तथा मानसून कोर जोन में सामान्य से 6% अधिक (Above normal rainfall) होगा.

यह भी पढ़ें:राजस्थान में BJP की अग्नि परीक्षा! उपचुनाव और राज्यसभा की रण में किसकी होगी जीत?

Trending news