Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज किस के सिर सजेगा जीत का सेहरा, बाड़मेर-दौसा समेत इन जिलों में मौसम और महौल दोनों गर्म
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2277271

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज किस के सिर सजेगा जीत का सेहरा, बाड़मेर-दौसा समेत इन जिलों में मौसम और महौल दोनों गर्म

Rajasthan Weather Update: लोकसभा चुनाव को लेकर आज यानी मंगलवार 4 जून 2024 को 8 बजे से काउंटिंग शुरू होनी है. जयपुर ग्रामीण और जयपुर शहर में मतगणना स्थान पर एसी लगाए गए, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सके. वहीं, अगर राजस्थान के मौसम की बात करें, तो प्रदेश के कुछ इलाकों में अभी भी हीटवेव का दौर चल रहा है, जिससे लोगों को हाल-बेहाल हैं.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: लोकसभा चुनाव को लेकर 4 जून 2024 को 8 बजे से काउंटिंग का दौर शुरू होने वाला है. मतगणना स्थान की कई जगहों पर गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए हॉल में एसी लगाए गए है. इसके अलावा बाड़मेर-दौसा समेत इन जिलों में मौसम और महौल दोनों गर्म है. ऐसे में जानिए राजस्थान की  हॉट सीट का तापमान कितना है. 

हॉट सीट का तापमना 
सीकर- 32 डिग्री 
चूरू-झुंझुनूं-32 डिग्री 
बाड़मेर-जैसलमेर- 40 डिग्री 
दौसा-34 डिग्री 

वहीं, प्रदेश में भीषण गर्मी के दौर के बाद बारिश होने से लोगों को थोड़ी गर्मी से राहत मिली है. मौसम में बदलाव होने के बाद हीटवेव का असर कम हो गया है. हालांकि कुछ इलाकों में तो अभी भी लू के थपडे़ पड़ रहे हैं.  इधर, रविवार को लगातार दूसरे दिन जयपुर, बीकानेर और भरतपुर समेत आसपास के जिलों में आंधी-बारिश का दौर जारी रहा, जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों मं बादल गरजन के साथ हल्की बारिश हुई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश राजगढ़, चूरू में 11 मिमी, जबकि पूर्वी राजस्थान के सीकर में 8 मिमी दर्ज हुई. 

बादल गरजन के साथ भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर के कुछ इलाकों में आज भी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही इन इलाकों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं. आने वाले दिनों में अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा सकता है, जिससे हीटवेव से राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है. 

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, 3 जून को गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरु व झुंझुनूं में हीटवेव दर्ज की गई. शेष सभी भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया है. सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे लोग काफी परेशान हैं. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में हीटवेव से राहत मिलने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result Live: काउटिंग से पहले भगवान के दरबार में नेताजी, जयपुर में ठंडी हवा में काउंटिंग लेकिन उबलते श्रीगंगानगर में कौन बन रहा है सांसद, यहां पढ़ें हर पल की अपडेट

Trending news