Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी से छूटे पसीने, होली से पहले शुष्क रहेगा मौसम
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी से छूटे पसीने, होली से पहले शुष्क रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के मानें तो राजस्थान के कई हिस्सों में मार्च के महीने में ही जून-जुलाई जैसी कड़कती गर्मी का एहसास हो रहा है. अचानक से बढ़ी तेज गर्मी के चलते लोगों ने अपने सभी ठंड के कपड़ों को बक्सों में बंद कर दिया है. मार्केट में भी कोल्ड ड्रिंक की डिमांड बढ़ गई है. कई जिलों का पारा 34 डिग्री के पार जा चुका है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में आए दिन मौसम में एक से बढ़कर एक बदलाव देखने को मिल रहे हैं. एक तरफ जहां दिन भर कड़ी धूप लोगों को गर्मी का एहसास करा रही है, वहीं, एक-दो जगहों पर सुबह-शाम हल्की ठंड महसूस हुई हालांकि राजस्थान से पश्चिम विक्षोभ की पूरी तरह से विदाई हो चुकी है. इसके चलते ज्यादातर जगहों पर भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है.

राजस्थान के पश्चिमी इलाकों की बात करें तो यहां पर गर्मी अपने कड़े तेवर दिखा रही है. बाड़मेर का तापमान तो 38 डिग्री के पार पहुंच चुका है. पश्चिमी राजस्थान में लोग अभी से पंखा चलाना शुरु कर चुके हैं. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आज और कल यानी 22-23 मार्च को मौसम एकदम साफ रहेगा और लोगों के पसीने छूटेंगे.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, जयपुर में 24, 25, 26 मार्च को आंशिक रूप से बादल भी छा सकते हैं हालांकि 22 और 23 मार्च को आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा. तापमान 32 से 37 डिग्री के आसपास रहेगा. राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर नजर आने शुरू हो गए हैं. पश्चिमी राजस्थान में तो अभी से लोगों को पसीने आना शुरू हो गए. रेगिस्तान जिलों में हर दिन तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. फलोदी, डूंगरपुर और जालौर का तापमान भी 36 डिग्री सेल्सियस के बाहर पहुंच चुका है. 

मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो-तीन दिनों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान भी और अधिक बढ़ सकता है हालांकि पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में ठंडी हवाओं की वजह से पर सामान्य है.

मौसम विभाग के मानें तो राजस्थान के कई हिस्सों में मार्च के महीने में ही जून-जुलाई जैसी कड़कती गर्मी का एहसास हो रहा है. अचानक से बढ़ी तेज गर्मी के चलते लोगों ने अपने सभी ठंड के कपड़ों को बक्सों में बंद कर दिया है. मार्केट में भी कोल्ड ड्रिंक की डिमांड बढ़ गई है. कई जिलों का पारा 34 डिग्री के पार जा चुका है.

बता दें कि राजस्थान में दोपहर के समय चिलचिलाती धूप निकल रही है. अभी होली में दो-तीन दिन बाकी है लेकिन इसके बावजूद मौसम मिजाज काफी गर्म महसूस किया जा रहा है. ऐसे में कहा जा रहा है कि होली वाले दिन त्योहार पर अधिक गर्मी और धूप की तेज चमक रहेगी. अचानक बढ़ रही तेज गर्मी के चलते प्रदेश में आने वाले सैलानियों की तादाद में भी कमी आना शुरू हो गई है. 

Trending news