Rajasthan Weather Update: मौसम में आज तगड़ा बदलाव, इन जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2118862

Rajasthan Weather Update: मौसम में आज तगड़ा बदलाव, इन जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बड़ा बदलाव हुआ है. मौसम विभाग की माने तो मरुधरा में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसके चलते कई जिलों में जहां सोमवार को मेघगर्जन, आंधी और बारिश हुई तो वहीं कई हिस्सों में ओले भी गिरे. मौसम विभाग में दो दिनों तक करीब 8 जिलों में अंदर बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update: मौसम में आज तगड़ा बदलाव, इन जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है. प्रदेश के कई जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र ने यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, टोंक, बारां, कोटा और आसपास के क्षेत्रों में  मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बूंदा बांदी/हल्की वर्षा होने का अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में एक बार फिर से मौसम ने तगड़ी करवट ली है. मौसम विभाग की माने तो मरुधरा में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसके चलते कई जिलों में जहां सोमवार को मेघगर्जन, आंधी और बारिश हुई तो वहीं कई हिस्सों में ओले भी गिरे. मौसम विभाग में दो दिनों तक करीब 8 जिलों में अंदर बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढे़ं- Hanumangarh जिले में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और ओलावृष्टि से किसान परेशान

आज यानी कि मंगलवार को जयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग में बारिश का पूर्वानुमान बताया गया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार, आज भरतपुर, धौलपुर, अलवर, झुंझुनू, चूरू में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं पर बिजली गिर सकती है. इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. कई हिस्सों में ओले भी गिर सकते हैं. इसके चलते प्रदेश के इन हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट कर दिया गया है. वहीं, दौसा, धौलपुर, भरतपुर, अलवर, करौली, सीकर, जयपुर और बीकानेर की बात करें तो यहां पर मेघ गर्जन के साथ-साथ वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम में आए अचानक बदलाव की वजह से मौसम विभाग में किसानों को सलाह दी है कि खुले में रखा हुआ अनाज सुरक्षित स्थान पर रख लें और उसे भीगने से बचाएं. इसके साथ ही रबी की फसलों की सिंचाई या फिर किसी भी तरह का रासायनिक छिड़काव बारिश और ओलावृष्टि को ध्यान में रखकर करें.

मौसम विभाग में 21 फरवरी के लिए भी जयपुर, दौसा, करौली, टोंक, सीकर, बीकानेर, नागौर, हनुमानगढ़, श्री गंगानगर में मेघगर्जन और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक 21 फरवरी को इन हिस्सों में बारिश ओलावृष्टि हो सकती है. इसके चलते तापमान में अच्छी खासी गिरावट आ सकती है.

Trending news