Rajasthan Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों आज से बारिश और सर्दी की शुरुआत
topStories1rajasthan1429215

Rajasthan Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों आज से बारिश और सर्दी की शुरुआत

Rajasthan Weather Today : राजस्थान(Rajasthan) में 10 दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ था लेकिन अब सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश(rain in Rajasthan ) की संभावना है. बारिश के बाद प्रदेश में उमस से लोगों को राहत मिलेगी. 

Rajasthan Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों आज से बारिश और सर्दी की शुरुआत

Rajasthan Weather Today : बीते 10 दिनों से प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने के साथ ही फिर से हल्की और उमस ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था, लेकिन राजस्थान के ऊपर सक्रिय हुए एक नये पश्चिमी विक्षोभ के चलते आने वाले तीन दिनों में राजस्थान में होने वाली बारिश इस गर्मी को धोती हुई नजर आएगी.

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके असर आज सुबह से ही देखने को मिल रहा है. आज सुबह से ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में आसमान में बादलों की आवाजाही के साथ ही लोगों को सूर्य की तपिश से राहत मिली है.

आज से जहां एक नया पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान पर राहत की बूंदे बरसाता हुआ नजर आ सकता है, तो वहीं बीते 24 घंटों में एक बार फिर से दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी के साथ ही लोगों को गर्मी ने सताया. बीती रात बाड़मेर में 21.5 डिग्री के साथ जहां नवम्बर की सबसे गर्म रात दर्ज की गई. तो वहीं इस दौरान प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 16 डिग्री के पार दर्ज किया गया, तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान भी 34 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

कुछ ऐसे बदल रहा है मौसम का मिजाज
बीते 24 घंटों में दिन और रात का तापमान मिला जुला रहा है,13 डिग्री के साथ सीकर में बीती रात सबसे कम तापमान दर्ज हुआ है.
प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का पारा 16 डिग्री के पार दर्ज हुआ है. 21.5 डिग्री के साथ बाड़मेर में बीती रात सबसे गर्म रात दर्ज की गयी.
बीते 24 घंटों में कई जिलों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है.
प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का पारा 34 डिग्री के पार दर्ज हुआ है.
आज से कई जिलों में बारिश के साथ गर्मी,उमस से राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में सक्रिय हुए नये पश्चिमी विक्षोभ के चलते 7 नवम्बर से 9 नवम्बर तक बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़,चूरू,सीकर,झुंझुनू और अलवर जिलों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की चेतावनी है, इसके साथ ही 10 नवम्बर से प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही सर्दी अपना असर दिखाती हुई नजर आएगी.  

गोविंद सिंह डोटासरा ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- राहुल गांधी की तरह यात्रा निकालकर दिखाएं

 

 

 

Trending news