Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 17 मार्च से बदल जाएगा मौसम, जानें अपने इलाके का हाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2158174

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 17 मार्च से बदल जाएगा मौसम, जानें अपने इलाके का हाल

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम करवट बदल रहा है, जिससे प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है. वहीं, एक बार फिर राज्य का मौसम बदल सकता है. जानें मौसम का अपडेट. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम लगातार बदल रहा है. कभी आसमान में बादल छा रहे है, तो कभी तेज धूप खिल रही है. बीते दिनों प्रदेश में कई तीव्र गति के पश्चिमी विक्षोभ का असर रहा, जिससे बादल गरजन के साथ बारिश दर्ज की गई, जिससे सर्दी एक बार फिर लौट आई थी. ऐसे में प्रदेश में सर्दी-जुकाम के मरीज भी बढ़ने लगे थे. 

वहीं, अब प्रदेश में सर्दी का असर खत्म हो गया है और गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इसी के चलते कई इलाकों में पारा 3 डिग्री तक बढ़ गया है. 14 मार्च को सबसे अधिक पारा बाड़मेर 10.5 डिग्री और डूंगरपुर 33.3 डिग्री रहा. वहीं, उदयपुर, सीकर, बारां, करौली, जोधपुर, बीकानेर, धौलपुर, भीलवाड़ा, अजमेर में अधिकतम पारा 30 डिग्री से अधिक रहा. 

मौसम विभाग ने आने वाले 7 दिनों में राज्य का मौसम शुष्क रहने की आशंका जताई गई है. साथ ही दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. बता दें कि प्रदेश के मौसम में बदलाव के चलते अब सर्दी की विदाई हो चुकी है वहीं, गर्मी ने दस्तक दे दी है. 

ऐसे में फतेहपुर, गंगानगर, बीकानेर के इलाकों में रात का तापमान 2 डिग्री नीचे लुढ़क गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 15 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म हो जाएगा. इसके बाद 16 मार्च से गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देगी. 

मौसम विभाग का कहना है आज मौसम में उतार चढ़ाव रह सकता है. वहीं, राजस्थान के शेखावाटी इलाकों में हल्की बूंदाबांदी दर्ज की जा सकती है. इसके अलावा कई इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग के अनुसार, अब पश्चिम से गर्म हवाएं चलने से प्रदेश में शनिवार या रविवार से गर्मी तेज पड़ने लगेगी. ऐसे में पारा तेजी से बढ़ने लगेगा. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का ये छोरा पटवारी से बना IPS, पिता चलाते थे ऊंटगाड़ी

Trending news