RBSE Result 2023 : मई में इस दिन आ रहा है, आरबीएसई 8वीं, 10वीं 12वीं का रिजल्ट Latest Updates
Advertisement

RBSE Result 2023 : मई में इस दिन आ रहा है, आरबीएसई 8वीं, 10वीं 12वीं का रिजल्ट Latest Updates

RBSE Result 2023 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का 8वीं क्लास का रिजल्ट देखने के लिए राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajshaladarpan.nic.in पर आप जा सकते हैं.

RBSE Result 2023 : मई में इस दिन आ रहा है, आरबीएसई 8वीं, 10वीं 12वीं का रिजल्ट Latest Updates

RBSE Result 2023 : राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है.  माध्यमिक शिक्षा परिषद, अजमेर राजस्थान की तरफ से मई में इस डेट को रिजल्ट घोषित होगा.

खासतौर पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का 8वीं क्लास का रिजल्ट इसी हफ्ते में जारी होगा. यानि की अगले तीन दिनों रिजल्ट आ जाएगा. माना जा रहा है इस बार का रिजल्ट पिछले सालों के तुलना ज्यादा बेहतर रहेगा.

बोर्ड आंसर शीट की करेक्शन और मार्क्स को फीड करते ही ये रिजल्ट ऑनलाइन आपको मिल जाएगा. राजस्थान बोर्ड की 8वीं क्लास की परीक्षाएं 11 अप्रैल को समाप्त हुई थी. इन परीक्षाओं के लिए 9500 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का 8वीं क्लास का रिजल्ट देखने के लिए राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajshaladarpan.nic.in पर आप जा सकते हैं.

आपको बता दें इस बार 8वीं बोर्ड के एक्जाम तेरह लाख विद्यार्थियों ने दिये थे. पिछले साल की बात करें तो 8वी का रिजल्ट 95.59 प्रतिशत रहा था. आठवीं में कुल 12.63 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, जिसमें 94.97 प्रतिशत छात्र और 96.30 प्रतिशत छात्राएं पास हो गयी थी. लेकिन इस बार बोर्ड को 8वीं के नतीजे और बेहतर आने की उम्मीद है.

8वीं के रिजल्ट आते ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित हो सकता है.  दोनों की क्लास 10वीं 12वीं बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन का काम लगभग हो चुका है. अब छात्र छात्राओं के अंकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू होगी.

इस बार 10वीं और 12वीं साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का परिणाम एकसाथ जारी होने की संभावना है. साथ ही 12वीं विषयानुसार पासिंग पर्सेंटेज भी बताये जाएंगे.  पास होने के लिए छात्रों के प्रत्येक विषय में और साथ ही  कुल मिलाकर 33 प्रतिशत मार्क्स होने अनिवार्य हैं.

अगर किसी छात्र के एक या दो विषय में न्यूनतम से कम मार्क्स होते हैं, तो ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा होगी. वहीं अगर कंपार्टमेंट परीक्षा में भी कम मार्क्स आते हैं तो अगली कक्षा में नहीं भेजा जा सकता.

 

Trending news