BSF ने निकाली 72 पदों पर भर्तियां, जानें आवेदन की आखिरी तारीख समेत अन्य जानकारी
Advertisement

BSF ने निकाली 72 पदों पर भर्तियां, जानें आवेदन की आखिरी तारीख समेत अन्य जानकारी

BSF की भर्तियों के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान के युवाओं के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में नौकरी करने का अच्छा मौका है. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स द्वारा 72 पदों पर भर्ती निकाली गई है. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती होगी. इन भर्तियों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार 29 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं BSF की भर्तियों के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा.

BSF के लिए कुल 72 पदों पर भर्तियां होंगी. जिनमें सेलेक्ट होने के लिए अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शारीरिक और शैक्षणिक योग्यताएं (Educational qualifications) रखी गई हैं. कॉन्स्टेबल जनरेटर मैकेनिक, कॉन्स्टेबल लाइनमैन, कॉन्स्टेबल जनरेटर ऑपरेटर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल सेवर मैन पदों पर भर्तियां की जाएंगी. वहीं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की एक और कॉन्स्टेबल की 2 सीट रिक्त है.  

यह भी पढ़ें- बीते 48 घंटों में फिर से बदला मौसम, दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज

इसमें आवेदन करने के लिए आवेदकों की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए. वहीं रिजर्व कैटेगरी (Reserve category) के अभ्यर्थियों की उम्र सीमा में नियमानुसार छूट रहेगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 दिसंबर 2021 है. इसके साथ ही आवेदन शुल्क जमा करने की भी आखिरी तारीख 29 दिसंबर 2021 रखी गई है.

यह भी पढ़ें- यहां दूल्हे की तरह सजी दुल्हन, घर वालों ने निकाली बारात

इसमें आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क (Application fee) 100 रुपये रखा गया है. वहीं एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन और सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है. आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को BSF की ऑफिशियल रिक्रूटमेंट वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा, यहां पर उन्हें इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक मिलेगा. अभ्यर्थी पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड (Download) कर लें और उसमें दिए गए स्टेप्स को अपनाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करें. इसके साथ ही अन्य जानकारी भी ऑफिशियल रिक्रूटमेंट वेबसाइट (Official recruitment website) पर उपलब्ध है.

Trending news