REET 2022: जयपुर में 23-24 को परीक्षार्थियों-प्रशासन की परीक्षा, अभय कमांड सेंटर से होगी निगरानी
Advertisement

REET 2022: जयपुर में 23-24 को परीक्षार्थियों-प्रशासन की परीक्षा, अभय कमांड सेंटर से होगी निगरानी

जयपुर जिले में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी एग्जाम देंगे. इसे देखते हुए जिला प्रशासन जयपुर ने पूरे जिले में 14 हजार 91 सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाया है. इसमें 1 हजार से ज्यादा तो गजेटेड ऑफिसर रैंक के हैं. 

REET 2022: जयपुर में 23-24 को परीक्षार्थियों-प्रशासन की परीक्षा, अभय कमांड सेंटर से होगी निगरानी

Jaipur: रीट में पिछली हुई गलतियों से सबक लेकर सरकार-प्रशासन फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है. यही कारण है कि इस बार ट्रेजरी से पेपर रवानगी से परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र वितरण तक पूरी प्रक्रिया की प्रशासन जीपीएस से ट्रैकिंग करेगा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 23 और 24 जुलाई को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) में चीट रोकने के लिए इस बार फुलप्रूफ तैयारी की है.

राजस्थान में रीट परीक्षा का महाकुंभ कल से शुरू हो रहा है. 23 और 24 जुलाई को होने वाली प्रदेश की इस सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा की तैयारियों में पूरा प्रशासन जुट गया है. पिछले साल की तरह पेपर लीक और अन्य कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए सरकार ने पहली बार इस पूरी परीक्षा को सरकारी मुलाजिमों की निगरानी में करवाने का फैसला किया है. यही कारण है कि पहली बार किसी भर्ती परीक्षा में एग्जाम हॉल में मॉनिटरिंग करने वाले वीक्षक से लेकर सेंटर सुप्रीडेंट तक सभी सरकारी कर्मचारी होंगे.

यह भी पढे़ं- REET परीक्षा का काउंटडाउन हुआ शुरू, 23 और 24 जुलाई को चार चरणों में होगी परीक्षा

जयपुर जिले में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी एग्जाम देंगे. इसे देखते हुए जिला प्रशासन जयपुर ने पूरे जिले में 14 हजार 91 सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाया है. इसमें 1 हजार से ज्यादा तो गजेटेड ऑफिसर रैंक के हैं. जयपुर जिले में दो दिन में चार चरणों में होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 779 सेंटर बनाए गए हैं, जिन पर कुल 3 लाख 50 हजार 713 अभ्यर्थी इन दो दिन में एग्जाम देंगे. इनमें से 1 लाख 33 हजार 39 स्टूडेंट्स तो दूसरे जिले से जयपुर आएंगे जबकि 2 लाख 17 हजार 674 स्टूडेंट्स जयपुर जिले के हैं. वहीं, जयपुर जिले से अन्य दूसरे जिलों में करीब 2 लाख 50 हजार 744 स्टूडेंट्स एग्जाम देने के लिए आज से रवाना होने शुरू हो गए. 

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने दी यह जानकारी
जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि स्टूडेंटस के आने-जाने के लिए प्रशासन ने जयपुर में 4 अस्थाई बस स्टैण्ड बनाए हैं. जिन पर 520 बसें लगाई हैं. सबसे ज्यादा 200 बसें विद्याधर नगर स्टेडियम में लगाई हैं जबकि सबसे कम 70 बसें टोंक रोड पर बीटू बाइपास चौराहे पर. इन बसों में स्टूडेंट्स को 26 जुलाई तक फ्री यात्रा की सुविधा रहेगी. पहले दिन 23 जुलाई को पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक लेवल वन (कक्षा 1 से 5वीं तक) और दूसरी पारी लेवल द्वितीय (कक्षा 6 से 8वीं तक) दोपहर 3 से शाम 5.30 बजे चलेगी. 24 जुलाई को तीसरी पारी सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक लेवल द्वितीय और चौथी पारी दोपहर 3 से शाम 5.30 बजे तक लेवल द्वितीय रहेगी.

सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों की मॉनिटरिंग में होगा एग्जाम
जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि रीट में नकल और पेपर आउट की प्रक्रिया को रोकने के लिए सरकार ने इस बार एग्जाम सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों की मॉनिटरिंग में करवाने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद जयपुर जिले में लगे 14 हजार 91 कर्मचारियों-अधिकारियों को इस एग्जाम में लगाया गया है. एग्जाम में जिन कर्मचारियों-अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है. जिला प्रशासन ने उनका अलग से आई कार्ड भी जारी किया है. इस आई कार्ड के जरिए ही इन्हें सेंटर पर प्रवेश दिया जाएगा. जयपुर के सभी परीक्षा सेंटर पर कुल 8092 वीक्षक लगाए गए है जबकि पेपर कॉडिनेटर, एरिया अधिकारी, सुपर वाइजर, पर्यवेक्षक समेत कुल 13 अलग-अलग सेंक्शन में कर्मचारियों-अधिकारियों की तैनाती की गई है.

राजपुरोहित ने बताया कि परीक्षा संबंधी कार्यों में जीपीएस लगे वाहन काम में लिए जाएंगे. वहीं, स्ट्रांग रूम से लेकर प्रश्न पत्र वितरण तक की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी. स्ट्रांग रूम, परीक्षा केंद्र और ओएमआर संग्रहण केंद्र को सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई हैं. परीक्षा केंद्रों के सभी कक्षों की मॉनिटर्रिंग पुलिस अभय कमाण्ड सेन्टर से की जायेगी. रीट परीक्षा में सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों की गहनता से जांच की जायेगी. परीक्षा में नियुक्त किए जाने वाले अधिकारी और कर्मचारी 24 जुलाई तक बगैर अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे.

बहरहाल, गत वर्ष हुई रीट परीक्षा में एक चप्पल के कारण लाखों अभ्यर्थियों का भविष्य खराब हो गया था. इसे ध्यान में रखते हुए इस बार रीट आयोजित कराने वाला माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर फूंक-फूंक कदम रख रहा है क्योंकि अगर परीक्षा के दिन फिर कोई चप्पल चल पड़ी तो इंतजामिया अमले को मुंह दिखाना भारी पड़ जाएगा.

जयपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- उर्फी जावेद से भी 4 कदम आगे निकले रणवीर सिंह, नंगे बदन फोटोशूट करवाकर इंटरनेट पर मचा दी 'खलबली'

यह भी पढे़ं- 'चांद बालियों' पर कहर ढाती नजर आई महरीन काजी, नहीं हटेगी हैंडसम IAS अतहर की भी नज़र

यह भी पढे़ं-  पैसा, नौकरी और परिवार की सभी परेशानियां हो जाएंगी दूर, हर रोज अपनाएं ये आसान से उपाय

Trending news