REET Certificate released 2022: रीट में पास राजस्थान के उम्मीदवारों को आज से मिलेंगे सर्टिफिकेट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

REET Certificate released 2022: रीट में पास राजस्थान के उम्मीदवारों को आज से मिलेंगे सर्टिफिकेट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

 REET Certificate released 2022: राजस्थान में रीट 2022 की पहली परीक्षा में पास उम्मीदवारों को लेकर बड़ी खबर है, ये सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट करके या प्रमाण पत्र वितरण केंद्र से अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. 

 

फाइल फोटो.

 REET Certificate released 2022:  रीट 2022 में पास हुए उम्मीदवार आज से अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए सभी केंद्रों में सर्टिफिकेट आरबीएसई ने भिजवा दिए हैं, केंद्रों की लिस्ट देखने के लिए  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट करें.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट के उम्मीदवारों को एक बड़ी खबर दी है, गुरुवार यानि आज से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2022 में पास सभी उम्मीदवारों को उनके सर्टिफिकेट दिए जाएंगे. ये सर्टिफिकेट 7 दिसंबर से आने वाले आदेश तक बांटे जाएंगे. रीट के सर्टिफिकेट वितरण का कार्यक्रम सफल हो इसके लिए आरबीएसई ने कई वितरण केंद्र बनाए हैं,

इन वितरण केंद्रों में जाकर रीट के अभ्यार्थी अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं, वितरण केंद्रों की जानकारी के लिए rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं, साथ ही वितरण केंद्र पर reetbser2022.in से आवेदन पत्र डाउनलेड करके इसमें अपने इनपुट्स भरके अभ्यार्थी अपना सर्टिफिकेट वितरण केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं. 

पात्रता की नहीं है कोई टेंशन
सबसे सुकून वाली बात यह है कि रीट 2022 में सफल उम्मीदवारों की रीट की प्रात्रता के लिए कोई टेंशन नहीं है. क्योंकि रीट की पात्रता आजीवन रहेगी. रीट की लेवर 1 की परीक्षा में 3 लाख 20 हजार से अधिक कैंडीडेट्स शामिल हुए थे. साथ ही परीक्षा का रिजल्ट 63.63 % रहा था. जबकि रीट लेवर 2 में 11 लाख 55 हजार 900 से अधिक अभ्यार्थी शामिल हुए थे. रीट लेवल 2 का परीक्षा परिणाम 52.19 प्रतिशत था. 

जनवरी में होगी रीट की मुख्य परीक्षा

ध्यान देने वाली बात यह है कि उम्मीदवार हर एक सवाल की जवाब काफी सावधानी से दें, पूरी तरह से कंफर्म होने पर ही आप सही जवाब पर टिक करें. क्योंकि निगेटिव मार्किंग है. गलत जवाब देने पर आपके नंबर कट भी हो सकते हैं, इस लिए आप जनवरी में होने वाली रीट की मुख्य परीक्षा की तैयारियों में जुटे रहिए. 300 नबंर्स का पेपर रहेगा. जिसमें आपसे 150 सवाल किए जाएंगे. 

जैसा कि हमें पता है कि जैसे ही टीचर का मेन एग्जाम जनवरी में होगा रीट के परिणाम घोषित किए गए थे वैसे ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने ने जनवरी 2023 में 46500 पदों के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा का सलेब्स जारी कर दिया था. साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया था कि रीट लेवल 2 और रीट लेवर 2 की परीक्षा अवधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी. 

ये भी पढ़ें- KVS recruitment 2022: देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में 13,000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, 5 दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन

 

 

Trending news