REET Exam 2022: 23-24 जुलाई को 4 शिफ्ट में होगी रीट परीक्षा, मुख्य सचिव ने जारी किए दिशा निर्देश
Advertisement

REET Exam 2022: 23-24 जुलाई को 4 शिफ्ट में होगी रीट परीक्षा, मुख्य सचिव ने जारी किए दिशा निर्देश

राजस्थान में अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया जाएगा. इसे लेकर जिला कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केंद्र डीओ आईटी हॉल में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से परीक्षा के आयोजन पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं. 

23-24 जुलाई को 4 शिफ्ट में होगी रीट परीक्षा.

Jaipur: राजस्थान में अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया जाएगा. इसे लेकर जिला कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केंद्र डीओ आईटी हॉल में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त जिला मुख्यालय पर जिला अधिकारियों से परीक्षा के आयोजन पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं. वहीं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक लक्ष्मीनारायण मंत्री ने कहा कि रीट परीक्षा का सफल आयोजन बोर्ड की जिम्मेदारी है और बोर्ड इसके लिए प्रतिबद्ध है.

17 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत
23 जुलाई को पहली शिफ्ट में लेवल-1 की परीक्षा और शेष तीनों शिफ्टों में लेवल-2 की परीक्षा आयोजित की जाएगी.परीक्षा के लिए 17 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हुए है.

उषा शर्मा ने कहा कि रीट परीक्षा- 2022 के सफल आयोजन के लिए परीक्षा व्यवस्था, प्रश्न पत्रों, ओएमआर शीट, परीक्षा केन्द्रों, स्ट्रांग रूम, संग्रहण केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था उच्च स्तरीय होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि परीक्षा आयोजन के हर स्तर पर केवल सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को ही नियोजित किया जाएगा.

परीक्षा केन्द्र के लिए इस बार सरकारी भवनों को प्राथमिकता 
मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार रीट परीक्षा का आयोजन जिला मुख्यालयों पर ही कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र के लिए इस बार सरकारी भवनों को प्राथमिकता दी गई है. इसके अतिरिक्त उन्हीं परीक्षा केन्द्रों का चुनाव किया जाएगा, जहां राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं पूर्व में आयोजित हो चुकी हैं.

सीसीटीवी और सुरक्षाकर्मियों की कड़ी निगरानी- मुख्य सचिव पीके गोयल
स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके गोयल ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर जिला परीक्षा संचालन समिति का गठन किया गया है. प्रश्नपत्रों के लिए स्ट्रांग रूम और संग्रहण केंद्रों पर 24 घंटे  सीसीटीवी और सुरक्षाकर्मियों की कड़ी निगरानी रखेंगे. परीक्षा केंद्र और प्रत्येक परीक्षा कक्ष की सीसीटीवी से मॉनिटरिंग किए जाने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए वीडियोग्राफी कराई जाएगी. व्यवस्था में हर स्तर पर सरकारी कर्मचारी ही लगाए जाएंगे. 

स्ट्रांग रूम के साथ संग्रहण केन्द्रों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
मुख्य सचिव ने जिला कलक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया कि प्रश्न पत्रों के लिए स्ट्रांग रूम व संग्रहण केन्द्रों पर 24 घंटे सीसीटीवी और सुरक्षाकर्मियों से कड़ी निगरानी रखी जाए. उन्होंने परीक्षा केन्द्र और प्रत्येक परीक्षा कक्ष की सीसीटीवी से मॉनिटरिंग किए जाने के निर्देश भी दिए. साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार चुनावों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की जाती है, वैसी ही व्यवस्था रीट परीक्षा में करवाई जाए. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन परीक्षा के सफल आयोजन के लिए सभी व्यवस्थाएं पहले ही सुनिश्चित कर लें.

ये भी पढ़ें- 11 सितंबर को होगी परीक्षा, लेकिन अभी तक विस्तृत सिलेबस का अता-पता तक नहीं

आवागमन की होगी उपयुक्त व्यवस्था
मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षार्थियों को अन्तर-जिला और अंतर्राज्यीय आवागमन में कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए. साथ ही रेलवे स्टेशनों और बस स्टैडों पर भी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस बार परीक्षा केन्द्रों को जिला मुख्यालय की सीमा में ही रखे जाने से परीक्षार्थियों को आवागमन में समस्याएं नहीं आयेगी. परीक्षार्थियों के आने-जाने की मुफ्त सुविधा में किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े. साथ ही रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए है.

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
 
 

 

Trending news