कोरोना के भय को दूर करने के लिए RSS की अनूठी पहल, घर-घर होगा हनुमान चालीसा

Jaipur News:  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की परिवार प्रबोधन गतिविधि द्वारा पूज्य संतों के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में एक शनिवार को प्रदेशभर में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा.

कोरोना के भय को दूर करने के लिए RSS की अनूठी पहल, घर-घर होगा हनुमान चालीसा
आरएसएस घर-घर आयोजित कराएगा हनुमान चालीसा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: कोरोना के दंश से पीड़ित समाज में एक भय का वातावरण बना हुआ है. इस काल में जब शासन-प्रशासन अपने स्तर पर सभी संभव प्रयास कर रहे हैं तो भी समाज का मनोबल, उत्साह व धैर्य बनाए रखने का कार्य स्वयं समाज को ही करना है. इसी को ध्यान में रखकर समाज में व्याप्त इस संशय के वातावरण को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की परिवार प्रबोधन गतिविधि द्वारा पूज्य संतों के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में एक शनिवार को प्रदेशभर में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा.
 
RSS के क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने शुक्रवार को हनुमान चालीसा पाठ के पोस्टर का विमोचन किया. इस अवसर पर महानगर परिवार प्रबोधन प्रमुख पंडित सुरेन्द्र भी उपस्थित थे. कुटुंब प्रबोधन गतिविधि के प्रांत प्रमुख संजीव भार्गव ने बताया कि इस महामारी के दौर में भी जो विद्यमान है अर्थात चिरंजीवी हैं, जिन्होंने श्रीराम के संकट का भी निवारण किया. ऐसे वीर हनुमान का स्मरण इस सारी पीड़ा को दूर करेगा.

ये भी पढ़ें-गहलोत सरकार ने रूस से खरीदे Oxygen Concentrator, कोरोना मरीजों के इलाज में होगी राहत

 

उन्होंने कहा कि इस महामारी से काल कलवित हो गए, उनकी आत्मा को शांति मिलेगी. हनुमान जी महाराज की कृपा से जो अस्वस्थ हैं, उन्हें जल्द स्वास्थ्य लाभ हो और स्वस्थ व सुरक्षित रहें. इस दौर में कोराना गाइडलाइन, सावधानी, औषधि के साथ सच्चे मन से की गई प्रार्थना भी संकट से मुक्ति का साधन है. अतः हम सब मिलकर सर्व हिताय सर्व जनाय की भावना से सामुहिक निश्चित समय पर श्री हनुमान चालीसा का पाठ कर एक व्यापक सुरक्षा श्रृंखला निर्माण करें.

सवा लाख हनुमान चालीसा का पाठ
कई स्थानों पर हनुमान भक्तों ने सवा लाख हनुमान चालीसा सिद्धमंत्र का जाप का लक्ष्य तय किया है. यह अनुष्ठान सायं ठीक 7 बजे पुष्य नक्षत्र 8 मई 2021 शनिवार को अपने परिवार के साथ घर पर आयोजित करना है. श्री शिवपूजन अपने यथायोग्य सामर्थ्य से करना है. इसमें कुछ जोड़ना चाहें तो जोड़ सकते हैं सामूहिक अपेक्षा केवल एक हनुमान चालीसा पाठ की है.

ये भी पढ़ें-संसाधन कम है तो डॉक्टर बताएं, लेकिन मरीजों को मरता मत छोड़िए: खाचरियावास

 

सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ की तैयारियों के लिए शुक्रवार को कुटुंब प्रबोधन गतिविधि की वर्चुअल बैठक सम्पन्न हुई. इस दौरान कहा गया कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी कोरोना महामारी के कारण समाज में भयका वातावरण बना हुआ है. इस भय के वातावरण से अपने स्वयंसेवक एवं समाज के अन्य बंधुओं को बाहर निकालने के लिए जिस प्रकार से गत वर्ष परिवार शाखाओं की कल्पना व प्रयोग किया था, ठीक उसी प्रकार से तय हुआ कि वर्तमान वातावरण को देखते हुए सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शनिवार को हनुमान चालीसा  सामूहिक पाठ (नासे रोग हरे सब पीरा ) प्रत्येक घर में परिवार के सभी सदस्य सामूहिक रूप से एक स्थान पर बैठकर करेंगे.