राजस्थान: सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल लांच, जानिए क्या है योजना
Advertisement

राजस्थान: सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल लांच, जानिए क्या है योजना

Saur krishi aajeevika Yojana Portal Launch: राजधानी जयपुर में आज उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सौर कृषि योजना पोर्टल लांच किया. उर्जा से जुड़ी समस्याओं के एक ही स्थान पर समाधान और सभी तरह की जानकारिया प्राप्त करने के लिए यह पोर्टल मील का पत्थर साबित होगा.

पोर्टल लांच.

Saur krishi aajeevika Yojana Portal Launch: राजधानी जयपुर में आज उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सौर कृषि योजना पोर्टल लांच किया. 17 अक्टूबर को जयपुर में उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी और उर्जा सचिव भास्कर सावंत ने लांच किया. इस पोर्टल पर कृषि क्षेत्र में उपयोग से जुड़े सभी कार्य और जानकारी को लेकर लांच किया गया है.

कृषि योजना पोर्टल लांच 
बता दें कि जयपुर में सौर कृषि आजीविका योजना पोर्टल उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी द्वारा लांच किया गया. राजधानी जयपुर में आज उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सौर कृषि योजना पोर्टल www.skayrajasthan.org.in को लांच किया. पोर्टल लांच के मौके पर उर्जा मंत्री भंवर भाटी ने कहा कि सौर उर्जा के क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को एक स्थान पर समाहित करते हुए सभी तरह की जानकारीयों वाले इस पोर्टल से किसान और सौर उर्जा का प्लांट लगाने वाली कम्पनिया सीधे जुड़ सकेगी.

कृषि क्षेत्र में उपयोग से जुड़े सभी कार्य और जानकारी मिलेगी- उर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी
भंवर भाटी ने बताया कि राजस्थान अन्य राज्यों के मुकाबले सौर उर्जा के क्षेत्र में पहले से नम्बर वन है, लेकिन इस स्थान को बरकरार रखने के साथ ही किसानों की सौर उर्जा से जुड़ी समस्याओं के एक ही स्थान पर समाधान और सभी तरह की जानकारिया प्राप्त करने के लिए यह पोर्टल मील का पत्थर साबित होगा. भाटी ने बताया कि इस पोर्टल से सौर उर्जा का कृषि क्षेत्र में उपयोग से जुड़े सभी कार्य और जानकारी मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में सबसे ज्यादा नकली सामान ! फूड सेफ्टी टीम ने कीड़े पड़े मावे की बड़ी खेप पकड़ी

राज्य के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों से प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निजी व सरकारी क्षेत्रों से निवेश आ रहा है तथा राजस्थान देश में सौर ऊर्जा का हब बनकर उभरा है. मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि राजस्थान में 142 गीगावाट सौर ऊर्जा तथा 127 गीगावाट पवन ऊर्जा उत्पादन की क्षमता है.

जानिए क्या है सौर कृषि आजीविका योजना 
30 सितंबर, 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को अपनी अनुपयोगी अथवा बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने में सहायता के लिये ‘सौर कृषि आजीविका योजना’ को मंजूरी दी.

  • ‘सौर कृषि आजीविका योजना’ से किसानों को अपनी अनुपयोगी भूमि लाभकारी लीज दर पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिये देकर आजीविका उपार्जित करने में सुविधा होगी तथा उनका जीवन-स्तर ऊपर उठेगा.
  • योजना के अंतर्गत एक ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है, जहां किसान/भूमि मालिक अपनी जमीन को सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिये लीज पर देने हेतु पंजीकृत करा सकते हैं.
  • भूमि विकासकर्त्ता उक्त किसानों द्वारा पोर्टल पर डाला गया भूमि विवरण देख सकते हैं तथा नियमानुसार सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकते हैं.
  • सौर कृषि आजीविका योजना से विकासकर्त्ता भी संयंत्र स्थापित करने के लिये सुगमता से पीएम कुसुम योजना के तहत केंद्रीय अनुदान (लागत का 30 प्रतिशत) प्राप्त कर सकेंगे.
  • राज्य सरकार द्वारा भूमि मालिक/किसान, विकासकर्त्ता तथा संबंधित डिस्कॉम या कंपनी के मध्य त्रिपक्षीय अनुबंध किया जाएगा, ताकि भूमि मालिक/किसान को जोखिम से सुरक्षा प्रदान किया जाना सुनिश्चित हो सके.
  • इस निर्णय से सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़ने से राज्य सरकार द्वारा राजस्थान को एक हरित ऊर्जा राज्य बनाने के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकेगा तथा ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों पर निर्भरता कम होने से पर्यावरण प्रदूषण का स्तर कम होगा तथा आमजन को राहत मिलेगी.   

Trending news