हाड़ कंपा देने वाली ठंड से ठिठुरा राजस्थान, सीकर में दर्ज हुई इस सीजन की सबसे सर्द रात, इन जिलों में और गिरेगा पार
Advertisement

हाड़ कंपा देने वाली ठंड से ठिठुरा राजस्थान, सीकर में दर्ज हुई इस सीजन की सबसे सर्द रात, इन जिलों में और गिरेगा पार

नए साल के आगमन पर सर्दी सबाब की ओर बढ़ रही है. सीकर में इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. वहीं, बीकानेर समेत कई क्षेत्रों में आने वाले दिनों में और ठंड़ पड़ने की संभवाना जताई जा रही है.

हाड़ कंपा देने वाली ठंड से ठिठुरा राजस्थान, सीकर में दर्ज हुई इस सीजन की सबसे सर्द रात, इन जिलों में और गिरेगा पार

जयपुर: नए साल के आगमन पर सर्दी सबाब की ओर बढ़ रही है. राजस्थान में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का दौर शुरू हो चुका है. उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में घना कोहरा और शीतलहर का प्रकोप चल रहा है. सीकर, नागौर, करौली जिलों में कहीं-कहीं तीव्र शीतलहर है, वहीं, चूरू, बीकानेर, पिलानी, अलवर जिलों में पारा और गिरता जा रहा है.

प्रदेश के बीकानेर संभाग के जिलों शेखावाटी क्षेत्र के जिलों में आगामी 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर घना कोहरा, तेज शीतलहर कोल्ड डे जारी रहने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं पाला पड़ने के भी आसार है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 27 दिसंबर से न्यूनतम व अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी व कोहरा में कमी दर्ज होने की संभावना है. शेखावाटी क्षेत्र के जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर 27-28 दिसंबर को भी दर्ज होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में यहां दूल्हा बनने के लिए माननी पडे़गी ये शर्तें, वरना जिंदगी भर रहेंगे कुंवारे!

आने वाले चार पांच दिन राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा

शनिवार को राजस्थान के सीकर में इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. सीकर का न्यूनतम तापमान 0.5 रहा. वहीं, 1.7 के साथ नागौर दूसरे नंबर पर रहा. इसी के साथ चूरू का न्यूनतम तापमान 2.5 रहा. बीकानेर का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रहा. वहीं पिलानी का तापमान 3.9 रहा. इसी के साथ अलवर का तापमान 4.0, रहा, वनस्थली का तापमान 4.7, इसी के साथ प्रदेश के अन्य जिलों का न्यूनतम तापमान कुछ इस प्रकार रहा. भीलवाड़ा का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा, श्रीगंगानगर का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री रहा. हनुमानगढ़ का न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री रहा, धौलपुर का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री रहा, गुलाबी नगरी जयपुर का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री रहा, सिरोही का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा, चित्तौड़गढ़ का न्यूनतम तापमान 6.1रहा, डबोक का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहा, जैसलमेर का न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री रहा,

इन जिलों का ये रहा तापमान

बूंदी का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री रहा, वही चित्तौड़गढ़ न्यूनतम का तापमान 7.8 रहा,फलोदी का न्यूनतम तापमान 7. 4 डिग्री रहा, अजमेर का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री रहा, जालौर और टोंक का न्यूनतम तापमान 8. 5 डिग्री रहा, बूंदी का न्यूनतम तापमान 8.9, पाली जिले का न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री रहा, जोधपुर जिले का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री रहा, बाड़मेर का न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री रहा, प्रदेश में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान कोटा और डूंगरपुर ज़िलों का डिग्री रहा.

यह भी पढ़ें: Kota RTU Case: कोटा आरटीयू मामले में बड़ा खुलासा, प्रोफेसर गिरीश परमार ऐसे बुनता था ब्लैकमेलिंग का जाल, महंगे गिफ्टों का झांसा..

ठंड से अभी राहत के आसार नहीं

फिलहाल प्रदेश में ठंड से राहत के कोई आसार नहीं आ रहे है. इस दौरान दिन का तापमान भी मिला-जुला दर्ज होने से लोगों को राहत मिली है. बीते तीन दिनों से तापमान गिरने से सर्दी का एहसास होने लगा है ,तो वहीं बीते 24 घंटों में एक बार फिर से तापमान में गिरावट होने के साथ ही सर्दी ने तेवर दिखाने शुरू किए हैं. बीते 24 घंटों में जहां रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. दिन का अधिकतम तापमान बाड़मेर जिले का 25 डिग्री दर्ज किया गया वहीं दिन का न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री श्री गंगानगर का दर्ज किया गया.

Reporter- Anoop Sharma

Trending news