राजस्थान में यहां दूल्हा बनने के लिए माननी पडे़गी ये शर्तें, वरना जिंदगी भर रहेंगे कुंवारे!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1500662

राजस्थान में यहां दूल्हा बनने के लिए माननी पडे़गी ये शर्तें, वरना जिंदगी भर रहेंगे कुंवारे!

Wedding Rules: 19 खेड़ा गांव में रहने वाले लोगों को परिवार में किसी भी लड़के की शादी से पहले विवाह के सभी नियम मानने होंगे. मारू कुमाहरों की बैठक में लिया गया ये फैसला. 

 राजस्थान में यहां दूल्हा बनने के लिए माननी पडे़गी ये शर्तें, वरना जिंदगी भर रहेंगे कुंवारे!

Kumawat Samaj Wedding Rules: वैसे तो दुनिया में शादी को लेकर लाखों रीति-रिवाज और परंपराएं हैं, लेकिन अब लोग शादियों में रिवाजों से ज्यादा फैशन और ट्रेंड को ज्यादा महत्व देते हैं. देखा जाए तो ये सही भी है, कि जमाने के साथ बदलना जरूरी भी है, लेकिन कुछ लोगों को ये फैशन और ट्रेंड अच्छे नहीं लगते हैं. वे कहते हैं कि फैशन ठीक है, लेकिन शादी की रस्मों में ये सब बर्दाशत नहीं किया जाएगा. 

इसी के चलते अब राजस्थान के कुमावत समाज ने शादी के लिए कुछ नए नियम बनाए हैं और एक फरमान जारी किया है. उन्होंने कहा कि शादी में दूल्हे राजा को क्लीन शेव होना पड़ेगा. 

इस फरमान के बाद कुमावत समाज के 19 खेड़ा गांव में रहने वाले लोगों को परिवार में किसी भी लड़के की शादी से पहले दूल्हे को क्लीन शेव करवाना पड़ेगा, वरना वह कभी विवाह नहीं कर पाएगा. कहने का मतलब यह हैं कि क्लीन शेव नहीं, तो शादी नहीं होगी. 

यह फैसला मारू कुमाहरों की बैठक में लिया गया. यहां के लोगों का कहना है कि शादी केवल दो परिवारों का मिलना नहीं है, बल्कि एक संस्कार है, जिसमें भगवान से सीधा संपर्क होता है. 

शादी में हर रस्म में कोई न कोई गहरा कारण छुपा होता है. फेरों, मंत्रों हर एक रस्म का मतलब है. शादी में लड़का केवल किसी का दूल्हा नहीं बल्कि एक राजा के समान गुणवान और अद्वितीय व्यक्तित्व (जिसके जैसा दूसरा नहीं हो) का स्वामी होता है. 

लोगों का कहना है कि लोग फैशन और ट्रेड़ के चक्कर में दाढ़ी बढ़ाकर शादी की सभी रस्में निभाते हैं. वहां के लोगों ने बैठक में कहा कि फैशन से कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन शादी में ये सभी बिल्कुल नहीं चलेगा. वहीं, वहां बैठे लोगों ने इस बात पर ताली बजाकर समर्थन किया. साथ ही, बैठक में कहा गया कि 19 खेड़ा गांव का सदस्य कहीं भी रहे उसे ये सभी नियम मानने होंगे. 

शादियों के लिए बनाए गए ये खास नियम
मायरा भरने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5 तोला सोना, आधा किलो चांदी और 51 हजार रुपये दिए जा सकेंगे. 
हल्दी की रस्म में पीले कपड़ों और फूलों पर फिजूल खर्ची नहीं की जाएगी. 
सगाई में दुल्हन के जोड़े के साथ 2 तोला सोना, चांदी के 2 तोले छड़ा और चांदी का कंदौरा भी चढ़ाया जा सकता है. 
शादी में डीजे लगा सकते हैं, लेकिन बिंदौली उसके साथ नहीं निकाली जाएगी. 
शादी और विवाह की रस्मों में नशीला चीजों पर रोक है. मिठाई में केवल सीरा और लापसी रखी जाएगी. 

Trending news