Weather: राजस्थान में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड! जानें कैसा रहेगा आपके जिले का हाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1985180

Weather: राजस्थान में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड! जानें कैसा रहेगा आपके जिले का हाल

राजस्थान में अब कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. दिसंबर के आगाज के साथ ही प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में ठिठुरन बढ़ जाएगी. साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में छाया हुआ है. प्रदेश में बारिश और ऑल गिरने का दौरा अब थम जाएगा.

Weather: राजस्थान में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड! जानें कैसा रहेगा आपके जिले का हाल

Rajasthan Weather: राजस्थान में अब कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. दिसंबर के आगाज के साथ ही प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में ठिठुरन बढ़ जाएगी. साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में छाया हुआ है. प्रदेश में बारिश और ऑल गिरने का दौरा अब थम जाएगा. दरअसल प्रदेश में पिछले तीन-चार दिनों से बारिश का दौर जारी है, लेकिन यह दौर थमते ही दिसंबर शुरूआत के साथ ही तापमान लुढ़कने लगेगा, जिसके चलते ठंड और कौहरे का असर दिखाई देगा.

10 डिग्री के नीचे आएगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर के पहले सप्ताह में कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे. इसके चलते तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है, हालांकि बारिश होने के आसार कम ही है, लेकिन कहीं-कहीं बूंदाबांदी की भी संभावना है. वहीं दिसंबर के पहले सप्ताह में तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है, जिसके चलते कई जिलों में तापमान 10 डिग्री के नीचे आ सकता है. वहीं पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं.

माउंट आबू में बढ़ी पर्यटकों की भीड़

वहीं तापमान में गिरावट के साथ ही राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू पर देसी-विदेशी सैलानियों की चहल कदमी बढ़ गई है. सैलानी भी गर्म और ऊनी कपड़ों में पर्यटन स्थलों का दीदार करने पहुंच रहे हैं. माउंट आबू में बुधवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन भर सूरज और बादलों के बीच आंख मिचौली का खेल चलता रहा. जिसके चलते आम लोगों को ठिठुरन का भी एहसास हुआ. वहीं राजधानी जयपुर में भी पर्यटकों की खासी भीड़ दिखाई दी.

वहीं पिछले 10 सालों में दूसरी बार नवंबर महीना सबसे गर्म रहा. पूरे महीने बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में खासी गिरावट नहीं दर्ज की गई. प्रदेश में मुख्त: न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के करीब बना हुआ है, जो सामान्य से लगभग तीन डिग्री अधिक है. हालांकि अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री के गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 1.6 मिली मीटर बारिश भी दर्ज की गई है.

Trending news