स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 शुरू, 37 अधिकारियों को सौंपा गया सफाई का जिम्मा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1351141

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 शुरू, 37 अधिकारियों को सौंपा गया सफाई का जिम्मा

नगर निगम जयपुर हेरिटेज आयुक्त विश्राम मीना ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022-23 को लेकर सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए प्रत्येक वार्ड में निरीक्षण और पर्यवेक्षण के लिए 37 अधिकारियों को जिम्मा सौंपा है.

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 शुरू, 37 अधिकारियों को सौंपा गया सफाई का जिम्मा

Jaipur: स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 का अब तक परिणाम नहीं आया है, लेकिन केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 शुरू कर दिया है. इस बार यह सर्वेक्षण तीन की बजाय चार राउंड का रखा है. साथ में 7500 के स्थान पर 9500 अंकों का होगा. स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 का टूल किट जारी होने के साथ ही नगर निगम हेरिटेज ने रैकिंग को सुधारने के लिए कवायद शुरू कर दी हैं. 

नगर निगम जयपुर हेरिटेज आयुक्त विश्राम मीना ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022-23 को लेकर सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए प्रत्येक वार्ड में निरीक्षण और पर्यवेक्षण के लिए 37 अधिकारियों को जिम्मा सौंपा है. आयुक्त मीना ने बताया कि नियुक्त अधिकारी संबंधित जोन के मुख्य सफाई निरीक्षक, वार्ड निरीक्षक से वार्ड में सुबह 8 बजे सफाई कार्य कराया जाना सुनिश्चित करेंगे.

आवंटित वार्डों में रोटेशन वाइज नियमित रूप से प्रतिदिन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर, निर्धारित फॉर्मेट में प्रतिदिन सूचना हाजरीगाह पर जाकर उपस्थित पंजीका का निरीक्षण कर जोन उपायुक्त को सौपेंगे. मीना ने बताया कि इन कार्यों के साथ वार्डों में हुपर के डोर टू डोर कचरा संग्रहण की कार्रवाई की प्रक्रिया की जांच और सत्यापन करेंगे. आम जनता का फीडबेक भी प्राप्त कर तय फोर्मेट में उल्लेख करेंगे. इसके साथ संबंधित जोन उपायुक्त एवं जोन के प्रभारी भी रहेंगे.

प्राप्त सूचना को इकजाई कर उपायुक्त स्वास्थ एवं नोडल अधिकारी स्वच्छ सर्वेंक्षण 2022-23 को प्रेषित करेंगे. इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण की थीम कचरे से समृद्धि है. ऐसे में थ्री आर यानी रिसाइकल, रियूज व रिडयूस के सिद्धांत पर काम करते हुए कचरे से शहर की समृद्धि पर फोकस करना ही इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य है. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

CM के जाते ही चौमूं SDM के APO के आदेश जारी, अवस्थाओं के चलते हुई कार्रवाई 

Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट

Trending news