राजस्थान सरकार का यह बड़ा फैसला, मिलावट करने वालों की अब खेर नहीं
Advertisement

राजस्थान सरकार का यह बड़ा फैसला, मिलावट करने वालों की अब खेर नहीं

मिलावट के खिलाफ राज्य सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भी मिलावट खोरों पर लगाम नहीं लग पा रही है. सीएम गहलोत ने भी सत्ता संभालते ही शुद्ध के लिए युद्ध जैसे बड़े अभियानों पर जोर दिया, लेकिन धरातल पर कम जागरूकता के चलते व्यापक असर इस अभियान का नहीं दिख रहा है. खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर एक बार फिर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की शुरुआत कर दी है, लेकिन अभी भी महज राजधानी जयपुर और इक्का-दुक्का शहरों में ही इस अभियान का असर देखने को मिलता है. 

मिलावट करने वालों की अब खेर नहीं

Jaipur : मिलावट के खिलाफ राज्य सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भी मिलावट खोरों पर लगाम नहीं लग पा रही है. सीएम गहलोत ने भी सत्ता संभालते ही शुद्ध के लिए युद्ध जैसे बड़े अभियानों पर जोर दिया, लेकिन धरातल पर कम जागरूकता के चलते व्यापक असर इस अभियान का नहीं दिख रहा है. खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग ने मिलकर एक बार फिर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की शुरुआत कर दी है, लेकिन अभी भी महज राजधानी जयपुर और इक्का-दुक्का शहरों में ही इस अभियान का असर देखने को मिलता है. लेकिन अब उम्मीद है वर्ल्ड फ़ूड सेफ्टी डे. 10 जून से शुरू हुआ यह अभियान मिलावटखोरों की नींद उड़ा देगा.

शुद्ध के युद्ध में राजस्थान इस साल अप्रैल तक 

-6 हजार 405 सैंपल लिए गये
-अकेले अप्रैल महीने में 583 सैंपल लिए गये 
- इस साल अप्रैल महीने तक कुल 6 हजार 701 सैंपल एनालाइज किये गये
-कुल 1 हजार 792 सैंपल पाए गये मिस ब्रांडेड ,सब स्टैण्डर्ड ,अनसेफ, 26.74 फीसदी सैंपल
-1 हजार 77 सब स्टैण्डर्ड सैंपल पाए गये 
- 241 अनसेफ सैंपल पाए गये 
- 400 मिस्ब्रांड सैंपल पाए गये 

खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि ये बात सही है कि मोटे मुनाफे के लालच में मिलावटखोर बाजार में एक्टिव है और सस्ती दरों पर घी ,तेल ,मसाले जैसे खाद्य पदार्थों को बेचकर ये लोगों को प्रलोभन देते है. जिसे लोगों को समझना होगा और इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग को करनी होगी. 

राजस्थान में मिलावटियों के खिलाफ एक बार फिर 10 जून से ''शुद्ध के लिये युद्ध'' अभियान की शुरुआत कर दी गई है, जो अभियान सिर्फ त्यौहारी सीजन में चलता था, अब वो राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर पूरे साल राजस्थान में चलेगा जिसके लिए डेकोय ऑपरेशन भी किए जायेंगे. 

यह भी पढ़ें : Gold Silver Rates: गिरावट के बाद सोने की कीमतों में आई तेजी, चांदी के भाव उड़ा देंगे होश

अभियान में दूध, दूध से बने पदार्थों, मिठाइयों, मसालों, घी तेल और अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए सभी शहरों में कलेक्टर के निर्देशन में अभियान चलाया जाएगा. जिसमें संबंधित विभागों, चिकित्सा और स्वास्थ्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, गृह विभाग के अधिकारी सक्रिय भागीदारी निभाएंगे. अभियान के तहत संगठित मिलावटखोरों के बारे में जानकारी देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा और जानकारी सही पाए जाने पर उनको उचित इनाम भी दिया जाएगा. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news