Festival Special Trains: दिवाली और छठ पर्व पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, टिकट दरें नहीं बढ़ाने की कही बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1397874

Festival Special Trains: दिवाली और छठ पर्व पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, टिकट दरें नहीं बढ़ाने की कही बात

दिपावली और छठ त्यौहार को लेकर उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर अन्य रेलवे जोन से चर्चा शुरू की. त्यौहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए स्पेशल ट्रेनें संचालित की जाएगी.

दिपावली और छठ त्यौहार पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन.

Jaipur: दिपावली और छठ त्यौहार को लेकर उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर अन्य रेलवे जोन से चर्चा शुरू की. मुम्बई, बिहार, कलकत्ता सहित साउथ इंडिया रेलवे जोन से स्पेशल ट्रेनों के संचालन से रेलवे अधिकारियों से बात की. त्यौहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए स्पेशल ट्रेनें संचालित की जा सके.

वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने यात्रियों से अपील की है कि त्यौहारी सीजन के चलते यात्रीभार बढने से कोई भी यात्री ज्वलनशील पदार्थ जैसे पटाखे, बारूद संबंधित पदार्थ नहीं ले जाने की अपील की. वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट नहीं बढ़ाने की भी बात कही. त्यौहारी सीजन पर बढते यात्रीभार और सुरक्षा को लेकर जी मीडिया संवाददाता ने उत्तर पश्चिम रेलवे सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने खास बात की.

ये भी पढ़ें- जयपुरवासियों ने किया ‘नो प्राइड इन एलिफेंट राइड’ का समर्थन, हाथी सवारी रोकने के लिए चलाया अभियान

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि दिवाली स्पेशल के तहत कोलकाता-अजमेर-कोलकाता पूजा सुपर फास्ट ट्रेन का संचालन किया जायेगा. यह ट्रेन 4 ट्रिप करेगी. पूजा सुपर फास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन सर्विस का संचालन वाया आसनसोल, पटना, प्रयागराज, आगरा फोर्ट और जयपुर होते हुए किया जायेगा. इस ट्रेन से त्योहारी सीजन में दूरदराज के इलाकों से अपने घर जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा.

पूजा सुपर फास्ट ट्रेन का इन स्टेशनों पर होगा ठहराव
पूजा सुपर फास्ट ट्रेन बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना, दानापुर, आरा, बक्सर, पं. दीनदयाल उपाध्याय, प्रयागराज, कानपुर, टूण्डला, आगराफोर्ट, बांदीकुई, दौसा, गांधीनगर जयपुर, जयपुर, फुलेरा और किशनगढ़ स्टेशनों पर ठहराव करेगी. कैप्टन शशि किरण ने बताया कि दिवाली फेस्टिवल को देखते हुये जल्द ही अन्य मार्गों पर भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

रेलवे ने दिवाली पर स्पेशल ट्रेनों की तैयारी की है. जयपुर मंडल में त्योहारों पर लंबी दूरी की ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है. हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे, वाराणसी, पटना सहित 10 लंबी रूटों पर जयपुर से ट्रेनें चलेंगी. अधिकांश ट्रेनें सप्ताह में एक, दो या तीन दिन संचालित होंगी. ट्रेनें एक फेरे से लौटकर दूसरे फेरे के लिए जाएगी.

Trending news