Trending Quiz : ठंडा पानी पीने से शरीर को क्या नुकसान होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2243749

Trending Quiz : ठंडा पानी पीने से शरीर को क्या नुकसान होता है?

आजकल चाहे सरकारी नौकरियों की बात हो या प्राइवेट जॉब की. सभी में कैंडिडेट्स का आईक्यू लेवल चेक करना एक सामान्य परंपपरा बन गई है. इसमें अभ्यर्थी से इंटरव्यू के दौरान  ऐसे अनेक सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें किसी भी सामान्य शिक्षित व्यक्ति को पता होना चाहिए.

What harm does drinking cold water cause to the body

General Knowledge Trending Quiz : आजकल चाहे सरकारी नौकरियों की बात हो या प्राइवेट जॉब की. सभी में कैंडिडेट्स का आईक्यू लेवल चेक करना एक सामान्य परंपपरा बन गई है. इसमें अभ्यर्थी से इंटरव्यू के दौरान  ऐसे अनेक सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें किसी भी सामान्य शिक्षित व्यक्ति को पता होना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही 5 सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका जवाब जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

सवाल 1 -  ठंडा पानी पीने से शरीर को क्या नुकसान होता है?
जवाब  1 -  ठंडे पानी पीने से बलगम का उत्पादन बढ़ जाता है, जो फ्लू और सर्दी के लक्षणों को बढ़ा सकता है. इसका कारण यह है कि ठंडे पानी से नाक और गले के रक्तसंचार में संकुचित होता है, जिससे रक्त का प्रवाह और संक्रमणों के खिलाफ इम्यून सिस्टम की क्षमता में कमी होती है.

ड्रिंक प्राइम (drinkprime.in) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर ठंडे पानी के ठंडे तापमान के प्रतिक्रिया के रूप में अधिक बलगम उत्पन्न कर सकता है, क्योंकि यह ठंडे झटके से श्वासन तंत्र को सुरक्षित करने का प्रयास करता है. यह अतिरिक्त बलगम वायरस और जीवाणुओं के लिए एक गर्भधारण स्थल बना सकता है, जिससे सर्दी और फ्लू के लक्षणों में वृद्धि हो सकती है.

सवाल 2 - वो कौन सा फल है जो मीठा होने के बाद भी बिकता नहीं है ?
जवाब 2 - मेहनत का फल, ही वो फल है जो मीठा होने के बाद भी नहीं बिकता.

सवाल 3 - वो कौन सी चीज है जिसे आदमी छिपाकर और औरत दिखाकर चलती हैं ?
जवाब 3 - पर्स ही वो चीज है जिसे आदमी छिपाकर और औरत दिखाकर चलती हैं.

सवाल 4 - मैं हूं हरी मेरे बच्चे काले, मुझे छोड़ मेरे बच्चे खा ले ?
जवाब 4 - इसका जवाब इलायची है जिसके कवर हरा और बीज काले होते हैं.

सवाल 5 - वह क्या है जिसे हम खाते भी हैं और पीते भी हैं ?
जवाब 5 - नारियल ही वो चीज है जिसे हम खाते भी हैं और पीते भी हैं.

सवाल 6 - ऐसा कौन सा जीव है, जिसका सिर कट जाने के बाद भी वह कई दिनों तक जिंदा रह सकता है ?
जवाब 6 - कॉकरोच सिर कटने के बाद कई दिन तक जिंदा रह सकता है.

सवाल 7 - आसमान में दिखाई देने वाले तारे में कितने रंग होते हैं ?
जवाब 7 - तारे कई रंगों में मौजूद होते हैं- लाल, नारंगी, पीला, हरा, सफेद और नीला जिसमें लाल सबसे ठंडा और नीला सबसे गर्म होता है. नीले तारे सबसे गर्म होते हैं क्योंकि उनका परमाणु संलयन तेज रहता है और संलयन से उत्पन्न प्रकाश के फोटॉन में अधिक ऊर्जा होती है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news