Trending Quiz : किस देश ने बनाई बिना चार्ज किए 50 साल तक चलने वाली स्मार्टफोन की बैटरी?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2226384

Trending Quiz : किस देश ने बनाई बिना चार्ज किए 50 साल तक चलने वाली स्मार्टफोन की बैटरी?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए जनरल नॉलेज से प्रश्न हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहे हैं. ऐसे में GK के सवालों को याद करने का सबसे बेहतर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. आज हम आपके लिए Quiz के कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Which country made a smartphone battery that lasts for 50 years without charging

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज किसी वरदान से कम नहीं है. इन दिनों प्रतिभागी अपना जीके मजबूत करने के के लिए इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के सवालों को खूब सर्च कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो महत्वपूर्ण परीक्षाओं में आपकी मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 -  किस देश ने बनाई बिना चार्ज किए 50 साल तक चलने वाली स्मार्टफोन की बैटरी?
जवाब 1 -  इलेक्ट्रॉनिक्सफोरू (electronicsforu.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी स्टार्टअप बीटावोल्ट ने एक ऐसी बैटरी लॉन्च की है, जो स्मार्टफोन को बिना रिचार्ज किए 50 साल तक लगातार पावर देने का वादा करती है. यह बैटरी प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतिनिधित्व करती है, और ऊर्जा भंडारण को बदल सकती है. बीटावोल्ट का लक्ष्य 2025 तक 1 वाट बिजली पैदा करने वाली बैटरियां बनाना है, जिससे उद्योग में क्रांति आ जाएगी.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://electronicsforu.com/special/nuclear-battery-that-can-last-50-years-without-charging#:~:text=Betavolt%2C%20a%20Chinese%20startup%2C%20has,and%20could%20transform%20energy%20storage.)

सवाल 2 - कागज बनाने के लिए किस पेड़ का उपयोग किया जाता है?
जवाब 2 - कागज बनाने के लिए बांस के पेड़ का उपयोग किया जाता है.

सवाल 3 - सात टापुओं का नगर किसे कहा जाता है?
जवाब 3 - मुंबई को सात टापुओं का नगर कहा जाता है.

सवाल 4 - दुनिया का सबसे ठंडा फल कौन सा है?
जवाब 4 - दुनिया का सबसे ठंडा फल 'बेल' है.

सवाल 5 - किस देश में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है?
जवाब 5 - ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है.

सवाल 6 - भारत के कितने राज्यों के नाम में प्रदेश शब्द आता है?
जवाब 6 - भारत के राज्यों में से 5 राज्य ऐसे हैं जिनके नाम के आखिर में प्रदेश लगा हुआ है. उन पांच राज्यों के नाम जान लीजिए – उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश.

सवाल 7 - दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल कौन सा है?
जवाब 7 - सिटी मोंटेसरी स्कूल को अब तक तमाम अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. साल 2019 में इस स्‍कूल के छात्रों की संख्या के मामले में इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्‍कूल मानते हुए इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था. इतना ही नहीं, ये स्‍कूल यूनेस्‍को से भी अवॉर्ड प्राप्‍त कर चुका है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news