Union Budget 2022: निर्मला सीतारमण ने पेश किया आम बजट, जानें 10 बड़ी घोषणाएं
Advertisement

Union Budget 2022: निर्मला सीतारमण ने पेश किया आम बजट, जानें 10 बड़ी घोषणाएं

Union Budget 2022: आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट 2022-23 पेश किया है. इस बजट में उन्होंने महिलाऔं, दलितों, किसानों (Farmers), और युवाओं को सबसे ज्यादा फायदा होने की बात कही है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट 2022-23 पेश किया है. इस बजट में उन्होंने महिलाऔं, दलितों, किसानों (Farmers), और युवाओं को सबसे ज्यादा फायदा होने की बात कही है. उनका कहना है कि सबका फायदा ही हमारा लक्ष्य है. जानते हैं आम बजट (Union Budget 2022) की दस खास बातें.

1.  केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट में बताया कि एलआईसी (LIC) में जल्द आईपीओ (IPO) लाएगें.  इस आईपीओ को लोकर बहुत समय से चर्चा जारी थी.

2. किसानों के फायदे की बात करे तो, बजट (Budget 2022 Update) के अनुसार सरकार ने  किसानों के खाते में MSP के जरिए 2.37 करोड़ रुपये भेजे हैं. खेती का प्रसार बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से कैमिकल और कीटनाशक मुफ्त (Free Chemical and pesticide For farmers) दिया जाएगा और साथ ही आर्गेनिक खेती (Organic Farming) करने वाले किसानों को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

3. वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) पर बड़ा टैक्स लगेगा, कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा, घाटा होने पर भी टैक्स देना होगा, इसकी गणना में किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी.

4. इस वित्त वर्ष में प्राइवेट निवेश बढ़ाएंगे, ECLGS स्कीम मार्च 2023 तक बढ़ाई, फल-सब्जी के उत्पादन के लिए पैकेज, पोस्ट ऑफिस और बैंक जोड़े जाएंगे.

5. महिला-बाल कल्याण विकास की योजनाएं पुनर्जीवित की, आंगनबाड़ी के जरिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं दे रहे, 2 लाख आंगनबाड़ी को सक्षम आंगनबाड़ी बनाएंगे, जेजेएम में 7000 करोड़ का आवंटन किया, 2022-23 में 80 लाख आवास बनाए जाएंगे.

6. कोरोना के चलते पिछड़े बच्चों की शिक्षा प्रभावित हुई, अनुपूरक शिक्षा और उत्थान तंत्र की जरूरत है, क्षेत्रीय भाषा में बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी, टीवी के जरिए बच्चों को शिक्षित करेंगे, कॉमर्शियल कोर्स के लिए ई-लैब की स्थापना करेंगे 

7.  नाबार्ड के जरिए कृषि स्टार्ट अप को प्रोत्साहन देंगे, किसानों को मशीनरी उपलब्ध कराई जाएगी, किसानों को आईटी बेस सपोर्ट दिया जाएगा, 44605 करोड़ की लागत से ये काम होगा, 9 लाख हेक्टेयर से खेती की जमीन की सिंचाई हो सकेगी.

8. 100 गति शक्ति कार्गो ट्रेन चलाई जाएंगी, कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल होगा, तेल तिलहन का उत्पादन बढ़ाने पर जोर, छोटे और मध्यम उद्यमियों को 2 लाख करोड़ का कर्ज देंगे, इससे रोजगार (Jobs) के अवसर बढ़ेंगे. 

9. बजट विकास को गति देने का काम करेगा, 60 लाख नौकरियां देने की कोशिश करेंगे

10. राजकोषीय स्थिति को मजबूत करेंगे, पिछले साल के कदमों से काफी विकास हुआ है, इस बजट में भी इसे आगे बढ़ाएंगे, स्वास्थ्य के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेंगे, वैक्सिनेशन (Covid Vaccination) को बढ़ावा देने की कोशिश करेंगे

Trending news