बेटी से प्यार जताने का ये घिनौना तरीका, ब्रेस्ट पर थूककर मुंडवा दिया जाता है सिर
Advertisement

बेटी से प्यार जताने का ये घिनौना तरीका, ब्रेस्ट पर थूककर मुंडवा दिया जाता है सिर

आपने आज तक कई अजीबोगरीब परंपराओं के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम जो परंपरा बताने जा रहे हैं, उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे, क्योंकि यहां पर बेटी पर थूककर आशीर्वाद दिया जाता है. 

बेटी से प्यार जताने का ये घिनौना तरीका, ब्रेस्ट पर थूककर मुंडवा दिया जाता है सिर

Unquie Marriage Ritual: हमारे यहां शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को बड़े बुजुर्गों के द्वारा आशीर्वाद देने की परंपरा है, ताकि नया जोड़े की आनी वाली नई जिंदगी प्यार और खुशहाल से बीते. आज तक आपने कई अजीबोगरीब परंपराओं के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको एक ओर ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमे दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देने की एक अनोखा तरीका है, जिसे सुन शायद आप इस पर विश्वास न कर पाएं, लेकिन केन्या में एक जनजाति ऐसी है, जो शादी के बाद दुल्हन को अजीब तरीके से आशीर्वाद देती है. 

इस जनजाति में दुल्हन के ऊपर थूककर आर्शीवाद दिया जाता है. यहां लड़की की विदाई के समय उसके पिता बेटी के शरीर पर थूककर उसे आशीर्वाद देते हैं. आइए आपको इस अजीबोगरीब परंपरा के बारे में और इसके पीछे क्या तथ्य दिए जाते हैं उसके बारे में बताते हैं: 

बेटी पर थूक कर पिता देता है आशीर्वाद 

fallback
केन्या और तंजानिया की एक मसाई आदिवासी जनजाति है, इस जनजाति में किसी लड़की की शादी के बाद विदाई के वक्त दुल्हन के पिता अपनी बेटी के सिर और ब्रेस्ट पर थूक कर उसे आशीर्वाद देता है. यह अनोखी परंपरा यहां सदियों से निभाई जा रही है. वहीं, बेटी भी पिता द्वारा थूकने पर इसे आशीर्वाद समझती है. यहां के लोगों का यह प्यार जताने का एक अनोखा तरीका है.

मुंडवाया जाता है बेटी का सिर

fallback
इसी के साथ इस जनजाति में जब बेटी की शादी होती है और लड़के के घरवालों को दहेज दिया जाता है, तो उसके बाद दुल्हन का सिर भी मुंडवाया जाता है. फिर दुल्हन 
अपने पिता के सामने घुटने टेकती है और घर के सभी बुजुर्गों से आशीर्वाद लेती है. वहीं, आशीर्वाद देते हुए सभी बुजुर्ग दुल्हन के सिर और ब्रेस्ट पर थूकते हैं. इस अजीब परंपरा के लिए कहा जाता है कि ऐसा करना दुल्हन के लिए शुभ होता है. जानकारी के अनुसार, यह परंपरा सिर्फ नई नवेली दुल्हन नहीं बल्कि नवजात बच्चों के साथ भी निभाई जाती है. 

पत्थर में बदल जाती है दुल्हन
इस मसाई समुदाय के लोगों का कहते हैं कि इनके यहां थूकना सम्मान की बात होती है. जब कोई मेहमान उनके घर आता है तो वह उनकी हथेली पर थूक कर उनका स्वागत करते हैं. साथ हीं इस तरह शादी के बाद विदाई से समय लड़की के सिर और ब्रेस्ट पर थूकने के बाद लड़की ससुराल जाती है, तो लड़की को पीछे मुड़कर नहीं देखना होता है,  अगर दुल्हन ऐसा करती है तो वह पत्थर में बदल जाती है. 

Trending news