240 घंटें का इंतजार और... राजस्थान के लिए आने वाली है खुशखबरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1747997

240 घंटें का इंतजार और... राजस्थान के लिए आने वाली है खुशखबरी

राजस्थान को 240 घंटा का इंतजार और है इसके बाद राजस्थान के लिए खुशखबरी आने वाली है. दरअसल बिपरजॉय का संकट गुजर जाने के बाद अब मॉनसून राजस्थान में दस्तक देने को तैयार है, लेकिन उसके लिए 200 से 240 घंटे का इंतजार करना पड़ सकता है.

240 घंटें का इंतजार और... राजस्थान के लिए आने वाली है खुशखबरी

Rajasthan Weather Monsoon : राजस्थान को 240 घंटा का इंतजार और है इसके बाद राजस्थान के लिए खुशखबरी आने वाली है. दरअसल बिपरजॉय का संकट गुजर जाने के बाद अब मॉनसून राजस्थान में दस्तक देने को तैयार है, लेकिन उसके लिए 200 से 240 घंटे का इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि बिपरजॉय चक्रवर्ती तूफान ने ही 25% बारिश का कोटा पूरा कर दिया है.

राजस्थान में 30 जून तक मानसून एंट्री ले सकता है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां है. ऐसे में जून के अंतिम सप्ताह में मानसून राजस्थान में प्रवेश कर लेगा. हालांकि राजस्थान में 25 जून से एक बार फिर बरसात का दौर शुरू हो सकता है. इस दौरान प्री मॉनसून की बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार 27 से 29 जून के बीच राजस्थान में मानसून के प्रवेश करने की प्रबल संभावनाएं हैं, तूफान के गुजर जाने के बाद अब स्थिति पूर्ण रूप से प्रतिकूल है.

गौरतलब है कि मॉनसून से पहले आए बिपरजॉय तूफान के चलते राजस्थान के 5 जिलों में अत्याधिक बारिश हुई. जिसकी वजह से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात भी हो गए. बाड़मेर, पाली और जालौर में नदी नाले उफान पर आए तो वहीं बांधों में भी पानी की आवक तेज हुई. सबसे ज्यादा पानी जवाई बांध में आया. वहीं हेमावास बांध भी अपने भराव क्षमता के करीब पहुंच गया, जबकि पश्चिमी राजस्थान के 32 बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं.

हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि 21 से 22 से राजस्थान में विभाजन तूफान का असर पूर्णतया खत्म हो जाएगा. इसके बाद अगले चार-पांच दिन तेज गर्मी और उमस पढ़ सकती है. वहीं जुलाई के दूसरे सप्ताह तक पूरे राजस्थान में मानसून के छाने का अनुमान है और बारिश की गतिविधि पूरी तरह एक्टिव होंगी. राजस्थान में पिछले 5 सालों से मानसून देरी से आ रहा है.

यह भी पढ़ेंः 

तूफान बिपरजॉय की वजह से 15 हजार से ज्यादा लोग शिफ्ट, प्रभावी इलाकों का सीएम गहलोत ने किया हवाई सर्वे

जोधपुर: फिल्मी स्टाइल में हुई पुलिस और बदमाशों की मुठभेड़, टायर पंचर, गोलियां चली, जानिए पूरा मामला

Trending news