Rajasthan Weather : पारा और बढ़ने की संभावना, जाने किन जिलों में दर्ज किया जा रहा अधिक तापमान
Advertisement

Rajasthan Weather : पारा और बढ़ने की संभावना, जाने किन जिलों में दर्ज किया जा रहा अधिक तापमान

प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में दिन के तापमान में 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही अब दिन और रात के तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो चुका है. बीते 48 घंटों पहले राजस्थान के पश्चिमी भागों से मानसून की विदाई शुरू हुई है, और मानसून (Monsoon) की विदाई के साथ ही अब दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाने लगी है. बीते तीन दिनों में प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में दिन के तापमान में 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है.

बीते दिन जैसलमेर में 39 डिग्री के साथ सबसे गर्म दिन रहा. तो वहीं, फलौदी में बीती रात 27 डिग्री के साथ रही सबसे गर्म रात रही. बीते तीन दिनों से दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीते दिन जैसलमेर (Jaisalmer News) में 39 डिग्री के साथ सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. वहीं, 20 जिलों में दिन के तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच चुका है. करीब आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान 37 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- CM Gehlot के बयान का इशारों में सचिन पायलट ने दिया जवाब, कहा- 50 साल तक यहीं रहूंगा

प्रदेशवासियों को दिन की भीषण गर्मी सताने लगी है. करीब दो दर्जन जिलों में दिन का तापमान 35 डिग्री के पार पहुंचा है. जैसलमेर में 39 डिग्री के साथ सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. नागौर, बीकानेर (Bikaner News), फलौदी, जोधपुर (Jodhpur News), बाड़मेर में पारा 37 डिग्री पार दर्ज किया गया. अगले कुछ दिनों में तापमान के और बढ़ने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें- हेलीकॉप्टर में गहलोत, पायलट, डोटासरा और माकन एक साथ, सियासी एकजुटता का दिया संदेश

दिन के साथ ही रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. हालांकि इस दौरान कुछ जिलों में रात के तापमान में हल्की गिरावट भी दर्ज की गई, लेकिन अधिकतर जिलों में रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. फलौदी में बीती रात 27 डिग्री के साथ सबसे गर्म रात दर्ज की गई है. करीब एक दर्जन जिलों में रात का पारा 24 डिग्री के पार दर्ज किया गया है. हालांकि कुछ जिलों में इस दौरान रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बीती रात सीकर (Sikar News) में रात का तापमान 16.5 डिग्री पर पहुंच गया था.

Trending news