Rajasthan Weather: मानसून की विदाई के साथ ही मौसम ने बदली करवट, गर्मी करने लगी परेशान
Advertisement

Rajasthan Weather: मानसून की विदाई के साथ ही मौसम ने बदली करवट, गर्मी करने लगी परेशान

6 अक्टूबर से राजस्थान से मानसून (Monsoon) की विदाई शुरू होते ही गर्मी का असर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान में मानसून की विदाई के साथ ही मौसम में गर्मी की परिस्थितियां नजर आनी शुरू हो गई हैं. बीते 22-23 दिनों से लगातार हुई बारिश के बाद मौसम में अब बदलाव देखा जा रहा है. 

6 अक्टूबर से राजस्थान से मानसून (Monsoon) की विदाई शुरू होते ही गर्मी का असर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. बीते दिन की बात की जाए तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में मौसम के साफ रहने की बात कही गई है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather Report: मानसून की विदाई की शुरुआत, फिर से बढ़ने लगा तापमान 

बता दें कि पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) और गुजरात के हिस्सों से बुधवार को मानसून विदा लेना शुरू कर चुका है. सामान्य तारीख से 19 दिन की देरी से मौसम ने विदाई लेनी शुरू की है. मानसून की वापसी की रेखा बीकानेर (Bikaner), जोधपुर (Jodhpur), जालोर (Jalore), भुज (Bhuj) से होकर गुजर रही है. अगले 2-3 दिनों के दौरान अधिकांश भागों से मानसून विदा होगा.

मानसून वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. पिछले साल 28 सितंबर को मानसून की विदाई की शुरुआत हुई थी. 2019 में 9 अक्टूबर, 2018 में 29 सितंबर, 2017 में 27 सितंबर और 2016 में 15 सितंबर से मानसून की विदाई की शुरुआत हुई थी.

 

Trending news