Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: पोलिंग बूथ पर जानें से पहले पास रखलें ये दस्तावेज,मतदान से पहले जानें काम की बातें
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: पोलिंग बूथ पर जानें से पहले पास रखलें ये दस्तावेज,मतदान से पहले जानें काम की बातें

Rajasthan Lok Sabha Elections: राजस्थान लोकसभा चुनाव को लेकर 19 अप्रैल को मतदान हैं, ऐसे में पोलिंग बूथ पर जानें से पहले हमारे पास क्या-क्या दस्तावेज होना चाहिए. ये जानना जरुरी है. पढ़े डिटेल्स.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: मतदान को लेकर राजस्थान के नए मतदाओं में उत्साह है, तो वहीं पहली बार पोलिंग बूथ पर पहुंचने वालों के लिए पोलिंग बूथ को लेकर कई तरह के सावल भी खड़े हो रहे होंगे. ऐसे में बता दें कि यदि आप भी मतदान केंद्र पर 19 अप्रैल को वोटिंग करने जा रहे हैं. तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें.

ये डॉक्यूमेंट्स रखलें पास (Voting Documents)

पैन कार्ड
यूनीक डिसेबिलिटी ID (UDID) कार्ड
सर्विस आइडेंटिटी कार्ड
वोटर ID कार्ड (EPIC)
आधार कार्ड
फोटो लगी हुई बैंक/पोस्ट ऑफिस का पासबुक
NPR के तहत RGI की ओर से जारी किया गया स्मार्ट काइड
पेंशन डॉक्यूमेंट
MPs/MLAs/MLCs को जारी किया गया उनकी आधिकारिक कार्ड
मनरेगा का जॉब कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
पासपोर्ट

वोटिंग के लिए फॉलो करें ये स्टेप

सबसे पहले पोलिंग बूथ पर जाना होगा

- जब आपकी बारी आएगी तो पोलिंग अधिकारी वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक करेगा. अगर आपका नाम है तो आपका आईडी प्रूफ मांगा जाएगा. 
- इसके आगे बढ़ने पर दूसरा पोलिंग अधिकारी आपकी इंडेक्स फिंगर पर स्याही लगाएगा, आपको एक स्लिप देगा और एक रजिस्टर पर आपका सिग्नेचर कराएगा.
- आपको ये स्लिप तीसरे पोलिंग अधिकारी को देनी होगी, स्याही लगी अपनी उंगली दिखानी होगी और फिर पोलिंग बूथ के अंदर जाना होगा.
- यहां आपको ईवीएम मशीन मिलेगी, जिसपर प्रत्याशियों के पार्टी के चिन्ह के साथ बटन बना होगा. अपनी पसंद के प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह पर बटन दबाएं. आपको एक बीप की आवाज सुनाई देगी.
- आपको VVPAT मशीन के पारदर्शी विंडो पर एक स्लिप दिखाई देगी. इसपर 7 सेकेंड के लिए आप अपने प्रत्याशी का सीरियल नंबर, नाम और चुनाव चिन्ह देख पाएंगे और फिर ये स्लिप सील किए गए VVPAT बॉक्स में गिर जाएगी.
- अगर आपको कोई भी प्रत्याशी पसंद नहीं है तो आप NOTA का बटन दबा सकते हैं, ये EVM पर सबसे नीचे मिलेगा.

सबसे काम की बात ये है कि पोलिंग बूथ पर आप अपने पास मोबाइल फोन, कैमरा या कोई अन्य दूसरा डिजिटल गैजेट्स पास न रखें. नहीं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.मतदान केंद्र के बाहर ही अपने डिजिटल गैजेट्स सुरक्षित जगह रख दें.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024 Live: मरुधरा की इन 12 सीटों पर थमा चुनावी शोर, 19 अप्रैल को पड़ेंगे वोट, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

 

 

Trending news