उस्ताद जाकिर हुसैन ने कहा, 'विचार प्रकट करने की आजादी, मगर भावनाओं का ख्याल रखें'
Advertisement

उस्ताद जाकिर हुसैन ने कहा, 'विचार प्रकट करने की आजादी, मगर भावनाओं का ख्याल रखें'

जयपुर साहित्य उत्सव में भाग लेने पहुंचे उस्ताद ने कहा प्रत्येक व्यक्ति अपने विचार प्रकट कर सकता है. हमें अपनी संस्कृति, अपने देश के तौर तरीके के बारे में जानकारी होनी चाहिए. दूसरों की भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए. 

जाकिर हुसैन ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम उन मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित कर रहें है जो अल्पकालिक है. (फोटो साभार - PTI)

जयपुर: प्रसिद्व तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन ने फिल्म ‘पद्मावत’ पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हर किसी को अपने विचार प्रकट करने की स्वतंत्रता है, ले​किन उन्हें दूसरों की भावनाओं का ख्याल रखना चाहिए. जयपुर साहित्य उत्सव में भाग लेने पहुंचे उस्ताद ने गुरुवार को कहा कि हर किसी की अपनी भावनाएं और विचार होते है. प्रत्येक व्यक्ति अपने विचार प्रकट कर सकता है. हमें अपनी संस्कृति, अपने देश के तौर तरीके के बारे में जानकारी होनी चाहिए. दूसरों की भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए. 

'हम अल्पकालिक मुद्दों पर ध्यान दे रहे हैं' 
जाकिर हुसैन ने कहा कि पद्मावत सिनेमाघरों पर आ गई है और कुछ सप्ताह बाद हर कोई इसे भूल जाएगा. यह वैसा ही है, जैसे एक कॉलोनी में विवाद होने पर छोटे से मुद्दों पर लोग झगड़ते है. उन्होंने कहा कि ऐसे कई गंभीर विषय हैं जैसे कि पर्यावरण प्रदूषण पर लोगों को ध्यान केन्द्रित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम उन मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित कर रहें है जो अल्पकालिक है.

'विवाद के लिए हम जिम्मेदार'
उस्ताद ने फिल्म ‘पद्मावत’ के विवाद पर कहा​ कि इसके लिए हम जिम्मेदार है. यदि हम इस सच्चाई के बारे में जागरूक नहीं है कि हम इंसान है और हमें एक दूसरे के साथ सौहार्द के साथ रहना चाहिए तो उसके​ लिए हम जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि राजनेता अपने हिसाब से बात कहते है, यह हमारे और समाज पर निर्भर करता है कि उसे किस तरह लेते है. यदि समाज में भाईचारे की ताकत नहीं दिखाते तो यह हमारी असफलता है. गीता, बाइबिल, कुरान अथवा कोई भी धार्मिक ग्रंथ क्यों ना हो, सभी हमें मोहब्बत और भाईचारे की सीख देते है.

आखिरकार रिलीज हुई फिल्म
बता दें तमाम विवादों के बाद पद्मावत शुक्रवार (25 जनवरी) को रिलीज हो गई. फिल्म के खिलाफ कई राज्यों में प्रदर्शन अब भी जारी है. फिल्म निर्माण कंपनी ‘वायाकॉम 18’ ने कहा कि पहले दिन 10 लाख लोगों ने फिल्म देखी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म को मिली प्रतिक्रिया के लिए टीम ‘‘आभारी’’ है. ‘मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ ने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए फिल्म को राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और गोवा में नहीं दिखाया जाएगा.

(इनपुट - भाषा)

Trending news