जैसलमेर: खेतों ने ओढ़ी हरियाली की चादर, किसानों को बंपर पैदावार की उम्मीद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1307177

जैसलमेर: खेतों ने ओढ़ी हरियाली की चादर, किसानों को बंपर पैदावार की उम्मीद

जैसलमेर जिले के रामदेवरा क्षेत्र के खेतों ने इन दिनों हरियाली चादर ओढ़ रखी है और पूरे खेत हरे हो गए है, जिससे किसानों के चेहरे खिले हुए हैं.

खेतों ने ओढ़ी हरियाली की चादर

Pokaran: जैसलमेर जिले के रामदेवरा क्षेत्र के खेतों ने इन दिनों हरियाली चादर ओढ़ रखी है और पूरे खेत हरे हो गए है, जिससे किसानों के चेहरे खिले हुए हैं. उनको इस बार खेतों में लहलहा रही फसलों से बम्पर पैदावार की उम्मीद है. प्री-मानसून और मानसून के पहले दौर में हुई अच्छी बारिश के बाद किसानों ने अपने खेतों में खरीफ की फसल की बुवाई कर दी थी.

यह भी पढ़ें- पोकरण: बाबा रामदेव के भादवा मेले की सभी तैयारियां पूरी, एक ही जगह 50 लाख लोग होंगे शामिल

अब दो माह के बाद क्षेत्र के खेतों में यह फसल बड़ी हो गई है, जिससे पूरे खेत हरे हो गए हैं. खेतों में बाजरा, ज्वार, ग्वार, मूंग और मौठ की फसलें लहलहा रही है, जिससे किसानों के चेहरे खिले हुए हैं. रामदेवरा, विरमदेवरा, एकां, मावा, दूधिया, राठौड़ा, लोहारकी गांवों के खेतो में इन दिनों हरिलाली छाई हुई है. वहीं इस हरिलाली से क्षेत्र के किसान भी खुश है.

खरपतवार हटाने में जुटे किसान
किसान उगी हुई फसल में से इन दिनों खरपतवार हटाने में लगे हुए हैं. बम्पर फसल के साथ खेतों में खरपतवार भी उग गया है, जिस कारण किसान अभी खेतों में से खरपतवार हटाने में लगे हुए हैं, जिससे फसलों की बढ़ोतरी आसानी से होगी और उनको अधिक पानी मिल सकेगा. खरपतवार हटाने के काम मे किसान सुबह से शाम तक जुटे हुए हैं.

Reporter: Shankar Dan

Trending news