Rajasthan News: सर्दियों में मेहमान बनकर आये गिद्धों की मौत, ऐसे आये ट्रेन की चपेट में
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1483154

Rajasthan News: सर्दियों में मेहमान बनकर आये गिद्धों की मौत, ऐसे आये ट्रेन की चपेट में

लाठी क्षेत्र के धोलिया गांव के पास ट्रेन कि चपेट में आने से 4 प्रवासी पक्षी गिद्ध की मौत हो गई. जबकि 1 गिद्ध घायल होने की खबर मिली है. रेलवे ट्रैक पर गिद्ध के शव होने की जानकारी मिलने पर आसपास के वन्यजीवप्रेमी मौके पर पहुंचे.

4 प्रवासी पक्षी गिद्ध की मौत.

4 Vultures Die | Pokran News: जैसलमेर के वन्यजीव व पक्षी बाहुल्य लाठी क्षेत्र में ट्रेन की चपेट में आने से प्रवासी पक्षी गिद्दों के मौत होने का सिलसिला लगातार जारी हैं. लगातार गिद्दों कि मौत होने से वन्यजीव प्रेमियों में रोष व्याप्त है. रविवार को भी लाठी क्षेत्र के धोलिया गांव के पास ट्रेन कि चपेट में आने से 4 प्रवासी पक्षी गिद्ध की मौत हो गई. जबकि 1 गिद्ध घायल होने की खबर मिली है. जानकारी के लिए बता दें कि जैसलमेर में इन दिनों गिद्धों ने अपना नया आशियाना ढूंढ़ लिया है. सर्दियों के मौसम में इन इलाकों में गिद्धों की आवक में बढ़ोतरी देखी गई है. 

जानकारी के अनुसार रविवार शाम को धोलिया गांव के पास से निकल रहे रेलवे ट्रैक पर एक मृत गिद्ध का शव मिला. रेलवे ट्रैक पर गिद्ध के शव होने की जानकारी मिलने पर आसपास के वन्यजीवप्रेमी मौके पर पहुंचे. उन्होंने इसकी सूचना लाठी वन विभाग के अधिकारियों को दी. सूचना मिलने पर लाठी वनविभाग से वनपाल कानसिंह मेड़तिया के नेतृत्व में लाठी वनविभाग से भंवरूराम‌ विश्नोई वनविभाग के कार्मिकों के साथ मौके पर पहुंचे तथा गिद्ध के शव को अपने कब्जे में लिया. लाठी वन विभाग में उसका अंतिम संस्कार किया.

ये भी पढ़ें- जैसलमेरः फलसूण्ड में दो मोटर साइकिल की भिड़ंत, एक की हुई मौत, एक गंभीर घायल को जोधपुर किया रेफर

गौरतलब है कि गत 15 नवंबर को भी धोलिया गांव के पास ट्रेन की चपेट में आने से‌ एक साथ चार की गिद्धों की मौत हो गई थी वहीं एक गिद्ध गंभीर रूप से घायल हो गया था. लगातार हो रही प्रवासी पक्षी की दो की मौत से वन्यजीव प्रेमियों में रोष पर आक्रोश व्याप्त है.

हर साल रेल की तेज रफ्तार और करंट की चपेट में आने से गिद्धों की मौत होती है, लेकिन वन विभाग के अधिकारी इससे बेखबर है. वन अधिकारियों की ओर से इन गिद्धों के संरक्षण के लिए प्रयास नहीं हो रहे है. लाठी क्षेत्र में से गुजरने वाली तेज रफ्तार ट्रेनों की चपेट में आने से पशु-पक्षी अकारण मौत के मुंह में समा जान दे रहे है.

Reporter- Sankar Dan

Trending news