पोकरण में ओरण-गोचर भूमि संरक्षण के लिए भादरिया के भादरियाराय माता मंदिर में होगी 101 ज्योति के साथ आरती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1666531

पोकरण में ओरण-गोचर भूमि संरक्षण के लिए भादरिया के भादरियाराय माता मंदिर में होगी 101 ज्योति के साथ आरती

Jaisalmer News: पोकरण में ओरण-गोचर भूमि के संरक्षण के लिए चलाए जा रहे जनजागरण अभियान के अंतर्गत 5 मई को भादरिया के भादरियाराय माता मंदिर में 101 ज्योत के साथ आरती की जाएगी. बता दें कि ओरण-गोचर भूमि के संरक्षण के लिए लंबे समय से संघर्ष चल रहा है.

 

पोकरण में ओरण-गोचर भूमि संरक्षण के लिए भादरिया के भादरियाराय माता मंदिर में होगी 101 ज्योति के साथ आरती

Jaisalmer, Pokaran : ओरण-गोचर भूमि का संरक्षण करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे जनजागरण अभियान के अंतर्गत आगामी 5 मई को क्षेत्र के भादरिया गांव में स्थित भादरियाराय माता मंदिर में 101 ज्योत के साथ आरती की जाएगी. जिले में ओरण-गोचर भूमि को राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करवाने, उनके संरक्षण, अतिक्रमण हटाने को लेकर लंबे समय से संघर्ष चल रहा है. ओरण-गोचर संरक्षण टीम की ओर से कई बार ओरण परिक्रमा निकालकर ज्ञापन भी दिए गए. इसी कड़ी में अब आगामी 5 मई को विश्व विख्यात भादरियाराय माता मंदिर में सामूहिक ज्योत आरती का आयोजन किया जाएगा.

कस्बे के सीमाजन भवन में आयोजित एक पत्रकारवार्ता के दौरान ओरण-गोचर संरक्षण टीम के जोधपुर प्रांत प्रमुख जुगतसिंह कर्णोत ने बताया कि उनकी टीम की ओर से पश्चिमी राजस्थान में ओरण, गोचर, तालाब, नाडी की आगोर, पायतन, सार्वजनिक भूमि के संरक्षण को लेकर संघर्ष किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत कई बार ओरण परिक्रमा की गई तो कई बार प्रशासन को ज्ञापन देकर अवगत करवाया गया. उन्होंने बताया कि पूर्वजों ने हजारों बीघा भूमि को देवों के नाम पर ओरण-गोचर कर संरक्षित किया, लेकिन समय के बदलाव के साथ अब इन भूमियों पर अतिक्रमण हो रहे है.

सरहदी जिले में कई जगहों पर ओरण भूमि को कंपनियों को आवंटित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि ओरण-गोचर सहित सार्वजनिक उपयोग आने वाली भूमियों के संरक्षण को लेकर उनकी टीम कार्य करते हुए गांवों व ढाणियों में निवास कर रहे लोगों को जागरुक करने किया जा रहा है. इस मौके पर जयकिशन दवे, सीमाजन कल्याण समिति के खेताराम लीलड़, आईवीरसिंह पातावत सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें...

Mohini Ekadashi Date 2023: कब है मोहिनी एकादशी, सागर मंथन और अमृत के संबंध में ये है पौराणिक कथा, इसके व्रत से नष्ट हो जाते हैं जन्मों के पाप

Dream11 Prediction, Best Team: सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला आज, ये हो सकती है संभावित ड्रीम-11

 

Trending news