पोकरण के रामदेवसर तालाब के लिए पर्यटन विभाग ने जारी किए 1.12 करोड़, मंत्री शाले मोहम्मद की मेहनत लाई रंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1689574

पोकरण के रामदेवसर तालाब के लिए पर्यटन विभाग ने जारी किए 1.12 करोड़, मंत्री शाले मोहम्मद की मेहनत लाई रंग

Jaisalmer News: पोकरण के ऐतिहासिक रामदेवसर तालाब के लिए पर्यटन विभाग ने 1.12 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है. बताया जा रहा है कि इस राशि से तालाब को कस्बे वासियों के लिए पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा. 

 

पोकरण के रामदेवसर तालाब के लिए पर्यटन विभाग ने जारी किए 1.12 करोड़, मंत्री शाले मोहम्मद की मेहनत लाई रंग

Jaisalmer: शहर के ऐतिहासिक व पौराणिक रामदेवसर तालाब की दशा राज्य सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से स्वीकृत 1.12 करोड़ रुपए की राशि से सुधरेगी साथ ही कई विकास कार्य करवाए जाएंगे जिससे तालाब कस्बे वासियों के लिए पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित होगा और लोग यहां बैठकर दो घड़ी सुकून के पल बिता सकेंगे.

गौरतलब है कि परमाणु नगरी पोकरण में स्थित रामदेवसर तालाब का इतिहास 300 वर्ष पुराना है. आशापुरा मंदिर के आसपास स्थित पहाड़ी एवं बरसाती नदी नालों से बारिश के दौरान पानी रामदेवसर तालाब में आता है. बारिश के दौरान यह तालाब लबालब हो जाने के बाद कस्बे वासियों के साथ लोकदेवता बाबा रामदेव गुरु बालीनाथ महाराज के आश्रम के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रमणीय स्थल बन जाता है. 

तालाब के दो तरफ घाटों का निर्माण करवाया गया है. साथ ही यहां ऐतिहासिक मार्केण्डेश्वर महादेव मंदिर भी स्थित है, जो क्षेत्रवासियों के लिए आस्था का स्थल है. यहां वर्षभर दर्शनों के लिए सुबह-शाम श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. वर्षों से तालाब पर कोई विकास कार्य नहीं करवाया गया था. जिसके बाद अब पर्यटन विभाग की ओर से यहां विकास कार्य करवाने के लिए राशि स्वीकृत की गई है. कस्बे का ऐतिहासिक रामदेवसर तालाब वर्षों से प्रशासनिक उपेक्षा का शिकार बना हुआ था. 

तालाब पर सौंदर्यकरण व विकास के कार्य नहीं होने के कारण यहां आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को कोई सुविधा नहीं मिल पा रही थी. जिसके कारण लोगों का मोहभंग हो रहा था. हालांकि बारिश के दौरान तालाब लबालब हो जाने पर यहां लोगों की आवाजाही अवश्य रहती थी, लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण उन्हें परेशानी से रूबरू होना पड़ता था. अब यहां सुविधाओं के विस्तार से लोगों को राहत मिलेगी.

 

ऐतिहासिक रामदेवसर तालाब के उपेक्षा के शिकार होने एवं वर्षों से कोई विकास कार्य नहीं होने पर पोकरण विधायक एवं अल्पसंख्यक मामलात विभाग के मंत्री शाले मोहम्मद ने राज्य सरकार व पर्यटन विभाग से यहां राशि स्वीकृत करने की अनुशंसा की. जिस पर पर्यटन विभाग की ओर से 1.12 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. जिससे यहां कई कार्य करवाए जाएंगे.

  1. - पर्यटन विभाग की ओर से 1.12 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है. जिसकी 25 प्रतिशत राशि नगरपालिका को हस्तांतरित कर दी गई है.
  2. - नगरपालिका की ओर से निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है. शीघ्र ही कार्यकारी एजेंसी को कार्यादेश दे दिया जाएगा.
  3. - तालाब के मुख्य प्रवेश मार्ग पर ऐतिहासिक द्वार का निर्माण करवाया जाएगा. साथ ही यहां इंटरलोकिंग सड़क बनाई जाएगी.
  4. - तालाब के घाटों पर रोशनी के लिए लाइटें लगाई जाएगी, ताकि रात के समय लोग यहां टहल सके और विश्राम कर सके.
  5. - बच्चों के लिए तालाब के घाट पर झूले व ऑपन जिम स्थापित की जाएगी. जिससे लोगों के साथ आने वाले बच्चों का मनोरंजन हो सके.

यह भी पढे़ं- 

इस दिन होगी परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा की इंगेजमेंट, मनीष मल्होत्रा के ऑफिस पहुंचीं 'परी'

Laal Salaam: रजनीकांत का धाकड़ लुक आया सामने, लाल सलाम में 'मोइदीन भाई' के किरदार में दिखेंगे 'थलाइवर'

Trending news