जैसलमेर में वन्य जीव प्रेमियों ने घायल गिद्ध को सोनार दुर्ग से किया रेस्क्यू, वन विभाग को सौंपा
Advertisement

जैसलमेर में वन्य जीव प्रेमियों ने घायल गिद्ध को सोनार दुर्ग से किया रेस्क्यू, वन विभाग को सौंपा

Jaisalmer News:जैसलमेर के वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी ने बताया कि रविवार देर शाम सूचना मिली कि सोनार दुर्ग में एक गिद्ध काफी दिनों से बैठा है, जानकारी मिलने पर हमने मौके पर जाकर उसको रेस्क्यू किया

 

जैसलमेर में वन्य जीव प्रेमियों ने घायल गिद्ध को सोनार दुर्ग से किया रेस्क्यू.

Jaisalmer News: जैसलमेर के सोनार किले में दुर्लभ प्रजाति के यूरेशियन गिद्ध ने घायल अवस्था में दो दिन से जैसलमेर किले में शरण ली. घायल गिद्ध सोनार दुर्ग के बुर्ज की दीवार पर दो दिन से बैठा रहा. शहर के स्थानीय निवासियों ने इस घायल गिद्ध की सूचना जैसलमेर के वन्यजीव प्रेमियों को दी सूचना पर वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी व अन्य साथी किले पर पहुंचे व वन्य जीव प्रेमियों ने कही घंटो की कड़ी मशक्कत के बाद गिद्ध को रेस्क्यू कर वन्य जीव विभाग को सौंपा।
वन्य जीव प्रेमियों ने बताया कि गिद्ध बीमार है, इसलिए वो रास्ता भटक कर सोनार दुर्ग पर जा बैठा. उन्होने बताया कि फूड पॉइजनिंग की वजह से वो बीमार हुआ है.

जैसलमेर के वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी ने बताया कि रविवार देर शाम सूचना मिली कि सोनार दुर्ग में एक गिद्ध काफी दिनों से बैठा है, जानकारी मिलने पर हमने मौके पर जाकर उसको रेस्क्यू किया, उन्होने बताया कि ये यूरेशियन प्रजाति का दुर्लभ गिद्ध है. खाने में कुछ गलत खा लेने की वजह से उसको फूड पोइजनिंग हो गई है, जिसकी वजह से वो बीमार हो गया है. बीमार गिद्ध को जब उड़ने में दिक्कत पेश आई तब उसने गिरने से पहले सोनार दुर्ग में शरण ले ली. हमने उसको रेस्क्यू कर वन्य जीव विभाग को सौंप दिया है, वन्य जीव विभाग गिद्ध का इलाज करवा इसको भादरिया इलाके में छोड़ देगा.

रिपोर्टर-शंकरदान

ये भी पढ़ें- Jawaharlal Nehru Birth Anniversary 2022: देश के पहले पीएम पं. जवाहरलाल नेहरू ने इन्हें बनाया और आज इनसे बन रहा है भारत..

 

Trending news