Jaisalmer: ठंड बढ़ते ही सर्दी जुकाम बुखार के बढ़े मरीज, अस्पताल मे लगी भीड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2013873

Jaisalmer: ठंड बढ़ते ही सर्दी जुकाम बुखार के बढ़े मरीज, अस्पताल मे लगी भीड़

Jaisalmer news: जैसलमेर के फलसूण्ड क्षेत्र में मौसम में हुए बदलाव का असर अब लोगों के स्वास्थ्य पर हो रहा है. ठंडी हवाओं के चलने के कारण सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित मरीज बढ़ रहे हैं.

सर्दी जुकाम बुखार के बढ़े मरीज

Jaisalmer news: जैसलमेर के फलसूण्ड क्षेत्र में मौसम में हुए बदलाव का असर अब लोगों के स्वास्थ्य पर हो रहा है. ठंडी हवाओं के चलने के कारण सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित मरीज बढ़ रहे हैं. फलसूण्ड अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन सर्दी-खांसी व बुखार अन्य बीमारी से पीड़ित 300 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं.

स्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़ 
 मौसम में हुए बदलाव का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. जिसके चलते फलसूण्ड अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़ नजर आ रही है. चिकित्सकों की माने तो मौसम में बदलाव के कारण सर्दी-जुकाम, खांसी, उल्टी के साथ पेट दर्द, और बुखार के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

बच्चे और बुजुर्गों का खास ध्यान रखें 
ओपीडी में एक सप्ताह पहले तक मरीजों की संख्या थोड़ी कम थी, लेकिन अब सर्दी के साथ से ही मरीजों की संख्या बढ़ी है. सबसे ज्यादा मरीज खांसी व बुखार के है. चिकित्सा प्रभारी डॉ. नीरज कुमार ने बताया कि ठंड के मौसम में कई प्रकार की बीमारी होती हैं. खासकर इस मौसम में सर्दी, खांसी व बुखार अधिक हो रहा है. थोड़ी सी लापरवाही से बीमारी बढ़ रही है. बच्चे और बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए. गर्म कपड़े पहनने के साथ ताजा भोजन करें. वहीं, बीमार होने पर चिकित्सक को दिखाएं.

हवाएं चलने से सर्दी का असर बढ़ा
साथ ही मौसम में हुए बदलाव के कारण लोगों की दिनचर्या में बदलाव देखने को मिल रहा है. सुबह और शाम को हवाएं चलने से सर्दी का असर बढ़ता जा रहा है, वहीं दोपहर में धूप निकलने से सर्दी का असर कम हो जाता है. सर्दी-खांसी व बुखार के कारण 300 से अधिक मरीज रोज अस्पताल पहुंच रहें हैं. डॉ. नीरज कुमार ने बताया कि आपकी थोड़ी सी लापरावाही बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है. 
बीमार से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा एतिहात बरतें. और छोटे बच्चों का ज्यादा ख्यास रखें. 

यह भी पढ़ें:छात्रावास में गैस सिलेंडर में लगी आग, दमकलकर्मियों व स्थानीय लोगों की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला

Trending news