Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2412521
photoDetails1rajasthan

धधकते थार डेजर्ट में भी चिल्ड रहता है ये गर्ल्स स्कूल, ठंडक इतनी कि AC-Cooler भी हो जाते हैं फेल

Rajasthan Rajkumari Ratnavati Girls School: राजस्थान के जैसलमेर में स्थित राजकुमारी रत्नावती गर्ल्स स्कूल एक अनोखा स्कूल है, जो अपनी वास्तुकला और डिजाइन के लिए जाना जाता है.

1/4

राजकुमारी रत्नावती गर्ल्स स्कूल बेहद गर्म और झुलसा देने थार रेगिस्तान परबना हुआ है. यहां पर गर्मियों में तापमान 50 डिग्री से भी ऊपर पहुंच जाता है. वहीं हैरानी की बात यह है कि राजकुमारी रत्नावती गर्ल्स स्कूल में गर्मी से बचने के लिए किसी भी तरह का कोई कूलर यर फिर  एसी नहीं लगा हुआ है. बावजूद इसके यह स्कूल बेहद ठंडा रहता है.

2/4

राजस्थान की झुलसा देने वाली गर्मी से सिर्फ यहां के जैसलमेर के पत्थरों में ही मौजूद है. इसी को देखते हुए आर्किटेक्ट डायना केलॉग ने लोकल सैंडस्टोन से इस स्कूल को बना दिया. ऐसा कहा जाता है कि कमरे की ऊंचाई जितनी होती है रूम उतना ही ठंडा रहता है. इसी को देखते हुए स्कूल की छत का ट्रीटमेंट किया है और सीलिंग के नीचे लाइम प्लास्टर किया गया है. 

 

3/4

मीडिया रिपोर्ट्स जी जानकारी के मुताबिक ऊपर की टाइल्स पर चीनी-मिट्टी की टुकड़ी लगाई गई है. इसी कारण यह स्कूल काफी ठंडा रहता है.राजकुमारी रत्नावती गर्ल्स स्कूल में यूनिक सोलर पैनल्स की मदद गर्मी से बचने का बंदोबस्त किया गया है. 

4/4

सोलर पैनल्स से ही बिजली तैयार होती है. इसी से बच्चे झुलसती हुई धूप से बचते हैं. बता दें कि यूनिक सोलर पैनल से एक्सट्रीमली एनवायरमेंट भी फ्रेंडली होता है.