सांचोर: चितलवाना सरपंच प्रेमा देवी बिश्नोई ने पेश की नजीर, बहाई विकास की गंगा
Advertisement

सांचोर: चितलवाना सरपंच प्रेमा देवी बिश्नोई ने पेश की नजीर, बहाई विकास की गंगा

 जालोर के सांचोर के चितलवाना ग्राम पंचायत की महिला सरपंच प्रेमा देवी बिश्नोई के विकास कार्यों की हर कोई तारीफ कर रहा है. कोरोना काल में उनके द्वारा किये गए कार्यों की हर तरफ चर्चा है. 

सिलाई का प्रशिक्षण केन्द्र चितलवाना

Jalore: जिले के सांचोर के चितलवाना ग्राम पंचायत की महिला सरपंच प्रेमा देवी बिश्नोई के विकास कार्यों की हर कोई तारीफ कर रहा है. प्रेमा देवी बिश्नोई ने काम भी ऐसे किये हैं कि दूसरे सरपंच भी उनके कार्यों को अपनी ग्राम पंचायतों में अपना रहें हैं. कोरोना काल में चितलवाना सरपंच ने निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोलकर 8 महीनों में 800 महिलाओं को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाया. चितलवाना की सरपंच प्रेमादेवी बिश्नोई द्वारा जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किये जा रहें कार्यों से लोगों को प्रेरणा मिल रही है. 

800 से ज्यादा महिलाओं दिया प्रशिक्षण

सरपंच प्रेमा देवी ने पिछले आठ महीने में 800 से ज्यादा महिलाओं एवं किशोरियों को वस्त्र सिलाई का प्रशिक्षण दिया है, जिससे प्रशिक्षित महिलाओं ने खुद का रोजगार शुरू किया. वहीं कोरोना काल में सरपंच प्रेमा देवी ने 5000 मास्क घर पर बना करके लोगों को बांटे, प्रत्येक सरकारी कार्यालयों का सैनिटाइजेशन करवाया, वहीं कोरोना काल में बाहर से आने वाले प्रवासी बंधुओं के लिए कोविड सेंटर चितलवाना में खोला गया था, उसके अंतर्गत खाने की व्यवस्था के लिए सरपंच प्रेमा देवी प्रति दिन घर का खाना बनाकर कोविड सेंटर में प्रवासी बंधुआ को खिलाया करती थी.

ससुर ने भेंट की ट्रेक्टर ट्रॉली

महिला सरपंच प्रेमा देवी के काम करने की ललक को देखकर उनके ससुर ठाकराराम गोदारा ने ग्राम पंचायत में 10 लाख की लागत का ट्रैक्टर ट्रॉली भेंट कि. जिससे प्रतिदिन बाजार में और घरों में कचरा संग्रहण का कार्य किया जा रहा है. भामाशाहों के सहयोग से तकरीबन 6 लाख की लागत से 25 बड़े कचरा पात्र मुख्य बाजार में रखें गए ताकि लोग कचरा उस कचरा पात्र में ही डालें. साथ ही सरपंच ने चितलवाना में साफ-सफाई के लिए चितलवाना चका-चक अभियान, कबड्डी इंडोर स्टेडियम, बास्केटबॉल मैदान, जगह-जगह पानी की व्यवस्था, गांव-ढाणियों को जोड़ने केलिए सड़कों का जाल बिछाया है.

लम्पी स्किन बीमारी को लेकर भी सरपंच सक्रिय 

हाल ही में गौवंश में आई लम्पी स्किन बीमारी को लेकर भी सरपंच सक्रिय है. सरपंच ने ग्राम पंचायत में एक टोल फ्री नंबर जारी किया है. जिससे ग्राम पंचायत क्षेत्र में किसी भी गौवंश की मृत्यु होने पर ग्राम पंचायत का ट्रैक्टर जाकर मृत गौवंश को ले आता है फिर उसे निश्चित स्थान पर दफनाया जाता है. साथ ही जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है.

पति जगदीश गोदारा भी बटा रहें हाथ

चितलवाना के सरपंच प्रेमा देवी बिश्नोई के पति जगदीश गोदारा भी चितलवाना के विकास कार्यों में कंधे से कंधा मिलाकर चल रहें हैं. जगदीश गोदारा ने सन 2015 में चितलवाना सेवा संस्थान नाम की संस्था बनाकर चितलवाना में सामाजिक सरोकार की भावनाओं को लेकर काम शुरू किया था. उन्होंने सबसे पहले चितलवाना में संभाग का सबसे बड़ा गरबा महोत्सव की शुरुआत की, इस गरबा मंडल में क्षेत्र के हजारों लोग पहुंचते थे और गरबा महोत्सव में आनंद लेते थे. यह गरबा महोत्सव जोधपुर संभाग का सबसे बड़ा गरबा महोत्सव होता है. जिसमें देश के नामी कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देते हैं.

इसके बाद जगदीश गोदारा की खेल के प्रति रुचि ज्यादा थी तो यहां पर कबड्डी, क्रिकेट, शूटिंग बॉल, कुश्ती सहित बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई गयी, जिससे कि खिलाड़ियों की खेल के प्रति भावनाएं बड़ी और इसी साल सांचौर में राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन भी करवाया गया. इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन के बाद जगदीश गोदारा को राजस्थान कबड्डी एसोसिएशन का जॉइंट सेक्रेटरी बनाया गया साथ ही जगदीश गोदारा राजस्थान शूटिंग बॉल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष, जालोर ओलंपिक संघ के अध्यक्ष, जालोर बास्केट बॉल संघ के अध्यक्ष के पद पर भी कार्य कर रहें है.

वहीं चितलवाना सेवा संस्थान मानव सेवा के साथ-साथ बेजुबान पक्षियों की भी सेवा करता आ रहा है. इसके लिए पिछले साल 7000 व इस साल 7100 पक्षियों के लिए परिंडे लगाए गए और ग्राम पंचायत में घर-घर बांटे गए. इसके साथ ही भामाशाह के सहयोग से चितलवाना में 5 लाख की लागत से पक्षी भी घर बनवाया गया है. सेवा संस्थान कि ओर से पौधारोपण, एक शाम शहीदों के नाम, जालोर महोत्सव, बाढ़ राहत कार्य, स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर, खेलकूद प्रतियोगिता, मेला महोत्सव सहित कई कार्य करवाये जाते हैं.

Reporter - Dungar Singh 

अन्य जिले जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः अलवर: जालोर में दलित छात्र की हत्या के विरोध में, एबीवीपी का प्रदर्शन
यह भी पढ़ेंः बहरोड़ कोर्ट में हुई कुख्यात गैंगस्टर पपला गुर्जर की पेशी, कड़ा रहा पुलिस का पहरा

 

Trending news