Hanuman Jayanti 2024: 12 वर्ष बाद गजलक्ष्मी राजयोग में मनाया जा रहा हनुमान जन्मोत्सव, हुआ विशेष शृंगार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2217289

Hanuman Jayanti 2024: 12 वर्ष बाद गजलक्ष्मी राजयोग में मनाया जा रहा हनुमान जन्मोत्सव, हुआ विशेष शृंगार

Hanuman Jayanti 2024: चांदी की टकसाल स्थित ठिकाना मंदिर काले हनुमानजी में महंत गोपालदास के सान्निध्य में हनुमानजी का मध्यरात्रि में दिव्यद्रव्यों से सहस्त्रधाराभिषेक हुआ. मध्यरात्रि में हनुमानजी का गंगा जल, इत्र व पंचामृत के साथ ऋतु फलों के रस से सहस्त्रधाराभिषेक किया गया. इसके बाद हवन शुरू हुआ, जो रात भर चला. जन्मोत्सव के तहत भक्तों की ओर से सामूहिक संगीतमय सुंदरकांड के पाठ होंगे. 

hanuman jayanti

Hanuman Jayanti 2024: 12 साल बाद गजलक्ष्मी राजयोग और चार साल बाद मंगलवार को अंजनी के लाल भगवान हनुमानजी का जन्मोत्सव का पर्व मनाया आज रहा है. मंदिरों में पवनपुत्र का पंचामृत, 108 दिव्य औषधियों से अभिषेक किया जा रहा है. 

पवनपुत्र के समक्ष एक से बढ़कर एक नमकीन, मीठे पकवानों का भोग भी लगाया जा रहा है. चार साल बाद पर्व मंगलवार को रहने के साथ ही 12 साल बाद गुरु और शुक्र की युति रहने से गजलक्ष्मी योग का संयोग भी है. खोले के हनुमानजी मंदिर में हनुमानजी  का 108 औषधियुक्त द्रव्यों और विभिन्न तीर्थों के जल से मंत्रोच्चारण के साथ अभिषेक हुआ. मध्याह्न 12 बजे विशेष उत्सव आरती और मध्याह्न 2 बजे से 5 बजे तक हवन का आयोजन होगा. 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: BJP के लिए राजसमंद सबसे सुरक्षित सीट लेकिन इस खास वजह से बढ़ गई है टेंशन, जानें क्या

 

इसी तरह चांदी की टकसाल स्थित ठिकाना मंदिर काले हनुमानजी में महंत गोपालदास के सान्निध्य में हनुमानजी का मध्यरात्रि में दिव्यद्रव्यों से सहस्त्रधाराभिषेक हुआ. मध्यरात्रि में हनुमानजी का गंगा जल, इत्र व पंचामृत के साथ ऋतु फलों के रस से सहस्त्रधाराभिषेक किया गया. इसके बाद हवन शुरू हुआ, जो रात भर चला. जन्मोत्सव के तहत भक्तों की ओर से सामूहिक संगीतमय सुंदरकांड के पाठ होंगे. वहीं शाम को विशेष झांकी के दर्शन होंगे. हनुमानजी महाराज का विशेष शृंगार किया गया है. 

काले हनुमानजी भक्त मंडल की ओर से मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर से ध्वज पदयात्रा निकाली जाएगी. ध्वज पदयात्रा में भक्त पैदल मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर से ध्वज लिए रवाना होंगे, जो अल्बर्ट हॉल होते हुए चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, बड़ी चौपड़, हवामहल बाजार होते हुए चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमानजी मंदिर पहुंचेंगे. यहां हनुमानजी को ध्वज अर्पित किए जाएंगे. इधर सांगानेरी गेट स्थित पूर्वमुखी पश्चिम मुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जी का मध्य रात्रि अभिषेक हुआ. स्वेजफार्म, सोडाला स्थित सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर में बालाजी का महाभिषेक, आरती, भजन संध्या और प्रसादी समेत विभिन्न धार्मिक आयोजन हो रहे है.

Trending news