जालोर: सावन माह का दूसरा सोमवार आज, शिव मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1273414

जालोर: सावन माह का दूसरा सोमवार आज, शिव मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

जालोर जिले में सावन के दूसरे सोमवार को सभी शिवालयों में पूजा-अर्चना को लेकर भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है और शिवभक्तों ने शिवलिंग पर बिल्ब पत्र चढ़ाकर और जलाभिषेक कर शिव के प्रति अस्था प्रकट की.

सावन माह का दूसरा सोमवार आज

Jalore: राजस्थान के जालोर जिले में सावन के दूसरे सोमवार को सभी शिवालयों में पूजा-अर्चना को लेकर भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है. शिवभक्तों ने शिवलिंग पर बिल्ब पत्र चढ़ाकर और जलाभिषेक कर शिव के प्रति अस्था प्रकट की. सावन माह का दूसरा सोमवार होने के साथ ही आज प्रदोष व्रत भी है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-पाठ और जलाभिषेक करने से सभी तरह की मनोकामनाएं जल्द पूरी हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें- नया नारणावास में शिक्षक-प्रशिक्षण शिविर आयोजित, शिक्षा में नवाचार लाने पर हुई चर्चा

वहीं, भक्तों ने भगवान शिव का जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक किया. श्रद्घालु हाथों में पूजा की थाली लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े रहे और बारी आने पर पूजन किया. ज्योतिष के मुताबिक इस साल सावन माह के दूसरे सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि योग और सोम प्रदोष व्रत का शुभ योग बन रहा है. हर माह प्रदोष व्रत आने पर भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष रूप से पूजा-आराधना और उपवास रखा जाता है. 

भगवान भोले को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालु गंगाजल, शहद और दूध से जलाभिषेक करने और भगवान भोले को कमल पुष्प, बेलपत्र,धतूरा और मदार अर्पित करने आ रहे हैं. श्रद्धालु भगवान भोले शंकर से पूरे देश में सुख समृद्धि की कामना भी की. सावन का पूरा महीना भगवान भोले शंकर का माना जाता है, लेकिन सावन में पड़ने वाले सोमवार का विशेष महत्व है.

Reporter: Dungar Singh

Trending news