झालावाड़ में निशुल्क बच्चों को पिलाई गई इम्यूनिटी बूस्टर ड्रॉप, पहुंचे सैंकडों बच्चे
Advertisement

झालावाड़ में निशुल्क बच्चों को पिलाई गई इम्यूनिटी बूस्टर ड्रॉप, पहुंचे सैंकडों बच्चे

Jhalawar News: झालावाड़ शहर में पहली बार आयुर्वेद विभाग द्वारा पुष्य नक्षत्र के मौके पर बच्चों को निशुल्क स्वर्ण प्राशन ड्रॉप पिलाई गई. 

झालावाड़ में निशुल्क बच्चों को पिलाई गई इम्यूनिटी बूस्टर ड्रॉप, पहुंचे सैंकडों बच्चे

Jhalawar News: राजस्थान के झालावाड़ शहर के जिला आयुर्वेदिक औषधालय में आज संभाग में पहली बार आयुर्वेद विभाग द्वारा पुष्य नक्षत्र के मौके पर 0 से 16 वर्ष के बच्चों को निशुल्क स्वर्ण प्राशन ड्रॉप पिलाई गई. 

इस दौरान सुबह से ही घर के लोग अपने बच्चों को लेकर आयुर्वेद अस्पताल पहुंचना शुरू हो गए थे, जिन्होंने कतारों में लगकर अपने बच्चों को इस इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक ड्रॉप की दो बूंद पिलवाई. दोपहर बाद तक चले इस शिविर मे सैंकडों बच्चों को स्वर्ण प्राशन ड्रॉप पिलाई गई. 

सारे मामले में जानकारी देते हुए आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने बताया कि कोटा संभाग में पहली बार एक छत के नीचे आयुर्वेद औषधालय में इस तरह से स्वर्ण प्राशन का कार्यक्रम किया जा रहा है. इसके लिए इस बार पहली बार चिकित्सकों ने आपसी सहयोग से यह कार्यक्रम जनहित में बच्चों को सर्दी, खांसी, बुखार समेत मौसमी बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी बूस्टर करने के लिए चलाया है.

यह आगामी 6 महीने तक हर महीने पुष्य नक्षत्र में कार्यक्रम किया जाएगा, जिसमें बच्चों को स्वर्ण भस्म वाली इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक औषधि की ड्रॉप पिलाई जाएगी, जिससे बच्चे सभी प्रकार की मौसमी और अन्य बीमारियों से बचे रहेंगे. 

सारे मामले में आयुर्वेद चिकित्सकों ने बताया कि हर वर्ष मौसम बदलने पर बच्चे सर्दी, खांसी, बुखार समेत कई मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसी से बचाव के लिए आयुर्वेदिक पद्धति से स्वर्ण प्राशन एक टीकाकरण है, जो बच्चो के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. आयुर्वेद चिकित्सकों के अनुसार, स्वर्ण प्राशन ड्रॉप से बच्चों में बुद्धि, शक्तिवर्धन, मानसिक एवं शारिरिक कमजोरी दूर करने समेत प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है. 

सारे मामले में आयुर्वेद चिकित्सकों ने कहा कि फिलहाल वे लोग आपसी सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं, लेकिन भविष्य में इसमें भामाशाह के भी सहयोग की आवश्यकता होगी, जिसके लिए शहर के भामाशाह उससे भी सहयोग लेकर बच्चों को यह इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक ड्रॉप पिलाई जाएगी. 

Reporter- Mahesh Parihar 

Trending news