20 बीघा जमीन को हटाकर हुआ प्लांटेशन, 3-4 साल में लहराता नजर आएगा जगंल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1243500

20 बीघा जमीन को हटाकर हुआ प्लांटेशन, 3-4 साल में लहराता नजर आएगा जगंल

प्लांटेशन क्षेत्र में जलस्तर बढ़ाने के लिए 5 छोटे तालाब बनाए गए हैं और एक हजार रनिंग मीटर डीप सीसीटी, एक हजार रनिंग मीटर सीसीटी एवम 8 हजार रनिंग मीटर एसजीटी बनाई गई है.

20 बीघा जमीन को हटाकर हुआ प्लांटेशन, 3-4 साल में लहराता नजर आएगा जगंल

Jhalarapatan : झालावाड़ जिले के पिड़ावा वन क्षेत्र के शेरपुर के पास आने वाले दिनों में एक खूबसूरत जंगल देखने को मिलेगा. वन विभाग के कार्य प्रभारी लालसिंह गुर्जर ने बताया है कि पिड़ावा रेंज के रामपुरिया बीट में वन सुरक्षा समिति देवची के तहत शेरपुर के पास 50 हेक्टेयर भूमि में एक प्लांटेशन तैयार किया गया है.

इस प्लांटेशन में प्री मानसून के दौरान बीजारोपण किया गया था. जिससे अब पौधे निकलने लग गए हैं, वही प्लांटेशन क्षेत्र के अंदर इस समय पौधारोपण का कार्य किया जा रहा है. प्लांटेशन क्षेत्र में कुल 10 हजार पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें अभी तक 6 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं. जिनमें खैर, खेजड़ी, बैर, चुरेल, करंज, जंगल जलेबी, देसी बबूल, बड़, पीपल आदि शामिल है. 

प्लांटेशन क्षेत्र में जलस्तर बढ़ाने के लिए 5 छोटे तालाब बनाए गए हैं और एक हजार रनिंग मीटर डीप सीसीटी, एक हजार रनिंग मीटर सीसीटी एवम 8 हजार रनिंग मीटर एसजीटी बनाई गई है. इन सभी के माध्यम से वर्षा ऋतु में व्यर्थ बहने वाले पानी को रोका जाएगा. जिससे क्षेत्र के जलस्तर को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी.

प्लांटेशन क्षेत्र में लगाए गए पौधों की भी अच्छी ग्रोथ होगी. इसी क्षेत्र में वन भूमि पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था. जिस पर वन विभाग द्वारा करीब 20 बीघा भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाकर प्लांटेशन क्षेत्र में शामिल किया गया है. अगर वन विभाग के प्रयास रंग लाए तो आने वाले तीन-चार सालों में इस वीरान भूमि पर एक लहराता हुआ जंगल नजर आने लगेगा.

रिपोर्टर- महेश परीहार

अपने जिले की खबरों के लिये यहां क्लिक करें 

Trending news