झुंझनूं न्यूज: अघोषित विद्युत कटौती से किसान और आमजन परेशान, बिजली की डिमांड बढ़ी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1836136

झुंझनूं न्यूज: अघोषित विद्युत कटौती से किसान और आमजन परेशान, बिजली की डिमांड बढ़ी

झुंझनूं न्यूज:  अघोषित विद्युत कटौती से किसान और आमजन परेशान हो रहे हैं. अगस्त माह में बरसात नहीं होने से बिजली की डिमांड बढ़ रही है.

 

झुंझनूं न्यूज:  अघोषित विद्युत कटौती से किसान और आमजन परेशान, बिजली की डिमांड बढ़ी

Jhunjhunu News: बरसात नहीं होने के कारण बिजली की बढ़ती डिमांड के कारण झुंझुनूं जिले में अघोषित विद्युत कटौती अब किसानों के साथ साथ आमजन को परेशान कर रही हैं. बरसात नहीं होने और विद्युत कटौती होने के किसानों को फसल की चिंता सता रही है. अघोषित विद्युत कटौती के कारण लघु उद्योगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

ग्रामीण इलाकों में 8 से 10 घंटे तक विद्युत कटौती 

ग्रामीण इलाकों में हालात और ज्यादा विकट हैं. ग्रामीण इलाकों में 8 से 10 घंटे तक विद्युत कटौती की जा रही है. अगस्त माह में बरसात नहीं होने के कारण बिजली की डिमांड बढ़ रही है. जिले के रोजाना करीब 97 लाख यूनिट बिजली की डिमांड है. जबकि डिस्कॉम की ओर से 85 लाख यूनिट बिजली सप्लाई दी जा रही है. 

उमस की वजह से बिजली की डिमांड बढ़ी

इसी के चलते गांवों में ज्यादा विद्युत कटौती की जा रही है. अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता रामप्रताप सिंह ढाका ने बताया कि अगस्त माह में बरसात नहीं होने के कारण गर्मी और उमस की वजह से बिजली की डिमांड बढ़ी है. बढ़ती डिमांड के कारण अगस्त माह में बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष 26 प्रतिशत अधिक बिजली सप्लाई की गई है. सूरतगढ़ से आने वाली लाइन में खराबी के चलते ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 

लाइन की कैपेसिटी नहीं होने के चलते हो रही है बिजली कटौती

लाइन खराबी के कारण झुंझुनूं 220 केवी जीएसएस को खेतड़ी से जोड़ा गया है. लोड के मुकाबले लाइन की कैपेसिटी नहीं होने के चलते कटौती करनी पड़ रही है. सूरतगढ़ लाइन ठीक होते ही जिले में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-

कपूर के गोली ऐसे करेगी जुकाम और सर्दी में मदद, जड़ से मिटेगा

क्या सिगरेट पीने से आती है नपुंसकता, जानिए सटीक जवाब

Trending news