लंपी स्किन को रोकने के लिए प्रशासन और युवा कर रहे भरसक प्रयास, अधिकारी ले रहे जायजा
Advertisement

लंपी स्किन को रोकने के लिए प्रशासन और युवा कर रहे भरसक प्रयास, अधिकारी ले रहे जायजा

भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में लंपी स्किन के बढ़ते प्रकोप और इसकी वजह से निरंतर मौत के मुंह में जा रही गायों की जान बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ आमजन और युवावर्ग भी पूरी शिद्दत से जुटा हुआ है और गांव-गांव में लोग लंपी स्किन की रोकथाम के हरसंभव प्रयास कर रहे है.

लंपी स्किन

Bhopalgarh: भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में लंपी स्किन के बढ़ते प्रकोप और इसकी वजह से निरंतर मौत के मुंह में जा रही गायों की जान बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ आमजन और युवावर्ग भी पूरी शिद्दत से जुटा हुआ है और गांव-गांव में लोग लंपी स्किन की रोकथाम के हरसंभव प्रयास कर रहे है.

इसके तहत जहां क्षेत्रीय उपजिला कलेक्टर हवाईसिंह यादव के नेतृत्व में नायब तहसीलदार भूपेंद्र सेजू, विकास अधिकारी शिवदानसिंह बासनी सेजां और पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी डॉ राकेश शर्मा समेत सभी भू-अभिलेख निरीक्षकों, पटवारियों ग्राम रोजगार सहायकों, कनिष्ठ सहायकों और पंचायतीराज विभाग के अन्य कार्मिकों की टीमें गांव-गांव जाकर लोगों को लंपी स्किन की रोकथाम के लिए जागरूक कर रही है. साथ ही अधिकारियों द्वारा क्षेत्र की सभी गौशालाओं का भी सघन निरीक्षण कर हालात का जायजा लेते हुए दवाइयों और अन्य सुविधाओं की व्यवस्थाएं की जा रही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में बढ़ते कोरोना के बीच स्वाइन फ्लू एक्टिव, राजस्थान के यह मंत्री हुए पॉजिटिव

वहीं दूसरी ओर ग्रामीण इलाकों में जनप्रतिनिधि भी इस महामारी में गोवंश को बचाने के लिए आगे आ रहे हैं और रड़ोद में सरपंच मंजूदेवी रामनिवास पांगा, रजलानी में सरपंच पारस गुर्जर, नाड़सर में सरपंच रामभरोसी रामप्रकाश जलवानिया सहित कई ग्राम पंचायतों में स्थानीय सरपंचों द्वारा बीमार गायों के लिए क्वारंटाइन सेंटर शुरू किए गए हैं और मृत गायों को दफनाने की व्यवस्थाएं भी की जा रही है. 

इसके अलावा कई युवा भी बीमार गोवंश की सेवा में जुटे हुए हैं और गांव-गांव में युवा टीमें बनाकर बीमार गायों को दवा और स्प्रे आदि का कार्य कर रहे हैं. भोपालगढ़ के युवा सोशल मीडिया के जरिए पैसा इकट्ठा करके गायों का इलाज करवा रहे हैं, जिसमें मनीष जाखड़, माही सोनी, संदीप रलिया, रामप्रसाद जाखड़, अमित गहलोत, रामभरोस जाखड़, मनीष रलिया, रामसा चोटिया, तेजप्रकाश गर्ग सुनील रलिया, रवि सोलंकी, दिनेश और राहुल आदि युवा जुटे है.

इसी प्रकार गायों में फैल रही लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए क्षेत्र के धनारी खुर्द स्थित भक्ति गोपाल गौशाला में 300 से अधिक गायों का टीकाकरण सामाजिक कार्यकर्ता भूपेंद्रसिंह और छात्रनेता राजवीरसिंह के नेतृत्व में हुआ, जिसमें लक्ष्मणसिंह, श्यामसिंह, भंवरसिंह, सुखदेव खुड़खुड़िया, रामेश्वरसिंह, भैरूसिंह, हुकमसिंह, भीमसिंह, शक्तिसिंह, अजयपालसिंह, रामसिंह देवड़ा, देवेंद्रसिंह, महेंद्रसिंह, चंद्रसिंह, सुखदेव नाथ, राहुलसिंह, मोतीसिंह, युवराजसिंह, जसवंतसिंह, भोमसिंह, छत्रपालसिंह, गिरधारीराम और रूपाराम सहित कई गौभक्त युवाओं और ग्रामीणों ने भी सहयोग किया है.

Reporter: Arun Harsh         

जोधपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

Weather Update: राजस्थान में मानसून की बेरुखी, जानें अगले 24 घंटों में मौसम का हाल

रंजीता कोली मेरी छोटी बहन, लेकिन बचपना छोड़े सांसद, क्यों बिना बताए रात को रुट चेंज किया - विश्वेंद्र सिंह

Aaj Ka Rashifal : आज मंगलवार को तुला को प्रमोशन चाहिए तो बॉस को करें खुश, सिंह को मिलेगी खुशखबरी

Trending news