मिर्च की खेती ने बदली इस जिले के किसानों की किस्मत, कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा
Advertisement

मिर्च की खेती ने बदली इस जिले के किसानों की किस्मत, कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा

राजस्थान के जालोर जिले के रानीवाड़ा में जसवंतपुरा क्षेत्र हरी मिर्च की खेती के लिए काफी प्रसिद्ध है. 

मिर्च की खेती ने बदली इस जिले के किसानों की किस्मत

Jalore: राजस्थान के जालोर जिले के रानीवाड़ा में जसवंतपुरा क्षेत्र हरी मिर्च की खेती के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां पर बड़े पैमाने पर किसान हरी मिर्च की खेती करते हैं. यह पर किसान जैविक खाद के उपयोग से खेती कर रहे. इन किसानों को हरी मिर्च की खेती से अब अधिक मुनाफा भी मिल रहा है. यहां की मिर्ची की डिमांड बहुत ज्यादा है. ऐसे में यह मिर्च जालोर जिले समेत गुजरात, महाराष्ट्र में भी बेची का जा रही है. इसी के चलते फसल के 40 प्रतिशत से अधिक हिस्से की दूसरे राज्यों में खपत है. इससे किसानों को दाम भी अच्छा मिल रहा है. ऐसे में यहां पर हर साल हरी मिर्ची के बुआई का रकबा बढ़ाता है. कई खेतों में हरी मिर्च के पौधे भी लहलहा रहे हैं.

गुणवत्ता बेहतर से गुजरात, महाराष्ट्र तक मिर्ची की डिमांड बड़ी
जालोर के रानीवाड़ा, बड़गांव, जसवंतपुरा क्षेत्र में आस-पास के गांवों में भू:जल स्तर प्राप्त होने और मौसम अनुकूल होने से यहां हरी सब्जियों की पैदावार बड़े पैमाने पर होती है. किसान हरी सब्जियों में ज्यादातर जैविक खाद ही उपयोग में लेते हैं, जिस कारण सब्जियां खाने में बहूत ही स्वादिष्ट होती है. हरी सब्जियां में किसान हरी मिर्ची की खेती में गौबर के खाद के साथ-साथ जैविक खाद भरपूर उपयोग करते हैं. इसलिए यहां की मिर्ची की गुणवत्ता बेहतर होने से हरी मिर्ची की डिमांड अधिक रहती है.

यह भी पढ़ें - Jalore: भीनमाल के गांवों में चिकित्सा टीम दे रही बेहतर सेवाएं, ग्रामीणों को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ

एक खेत से साल में दो बार पैदावार
किसान अपने खेत मे साल में दो बार हरी मिर्ची की खेती कर रहे हैं. पहली फसल के लिए होली के आसपास खेतों को तैयार कर मिर्च की बुआई की जाती है. एक-डेढ़ माह बाद मिर्ची लगनी शुरू हो जाती है. जिसके बाद गुजरात, महाराष्ट्र समेत अलग जगहों पर इन मिर्च को बेच कर मुनाफा कमा रहे हैं. 

हरी मिर्च की खेती ने बदली गांव वालों की किस्मत
अपने खेत मिर्च की खेती करने वाले किसान बताते हैं कि फसल के रूप में हम लोग देसी मिर्च ही लगाते हैं. इस मिर्च में रोग लगने की संभावना बेहद कम रहती है, साथ ही तीखापन भी अन्य प्रजातियों के मुकाबले बेहतर रहता है. मिर्च की खेती से क्षेत्र के किसानों की भी किस्मत बदल गई है. यहीं के रहने वाले किसान कई सालों से मिर्च की खेती कर मुनाफा कमा रहे हैं.

Trending news