Rajasthan lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा में तैनात किए गए 1 लाख सुरक्षाकर्मी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2221285

Rajasthan lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा में तैनात किए गए 1 लाख सुरक्षाकर्मी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत कल राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा. प्रत्येक पोलिंग बूथ और संवेदनशील बूथ पर पुलिस फोर्स के साथ सात अतिरिक्त पुलिस फोर्स, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के सशस्त्र जवान तैनात किए हैं.

second phase of lok Sabha Election

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत कल राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा. प्रदेश में कल 28000 मतदान केंद्र पर लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसे देखते हुए राजस्थान पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं. 

प्रत्येक पोलिंग बूथ और संवेदनशील बूथ पर पुलिस फोर्स के साथ सात अतिरिक्त पुलिस फोर्स, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के सशस्त्र जवान तैनात किए हैं. इसके साथ ही क्यूआरटी और मोबाइल टीम लगातार तमाम व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग करेगी.

व्यवस्थाओं को लेकर  एडीजी विशाल बंसल ने बताया कि ऐसे पोलिंग बूथ जहां पर दो या दो से अधिक बूथ मौजूद है, वहां पर सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त किए गए हैं. इसके साथ ही संवेदनशील मतदान केंद्रों पर क्रिटिकल क्लस्टर मोबाइल टीम लगातार अपनी निगाह बनाए हुए है. 

सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग की जा रही है और फेक न्यूज़ सहित अन्य पोस्ट पर निगरानी रखी जा रही है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश से लगती हुई सीमाओं पर विशेष चौकसी बरती जा रही है. सीमाओं को सील कर सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है.

दूसरे चरण में राजस्थान में 9500 संवेदनशील बूथ मौजूद हैं, जहां पर अतिरिक्त फोर्स तैनात करने के साथ ही सुरक्षा के तमाम मेजर स्टेप्स उठाए गए हैं. पुलिस मुख्यालय में मौजूद स्टेट अभय कमांड सेंटर से भी अलग-अलग जिलों पर और वेब कास्टिंग के माध्यम से अलग-अलग मतदान केंद्रों पर निगरानी रखी जा रही है.

बता दें कि  लोकसभा चुनाव 2024 में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल 2024 को पूरा हो चुका है, जिसके बाद अब चुनाव आयोग 18वीं लोकसभा के लिए 26 अप्रैल 2024 को दूसरे चरण की 89 लोकसभा सीटों पर 13 राज्यों में मतदान कराएगा.

देशभर में 26 अप्रैल को असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर वह 13 राज्य होंगे, जहां दूसरे चरण में वोटिंग होनी है. 

ये भी पढ़ें- मुहाना में हुई 71 लाख की लूट का खुलासा, 3 आरोपी गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

Reporter: Vinay Pant

Trending news