जेल में बंद लॉरेंस विश्नोई ने कैसे की सिद्धू मूसेवाला की हत्या, कैसे काम करता है नेटवर्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1201755

जेल में बंद लॉरेंस विश्नोई ने कैसे की सिद्धू मूसेवाला की हत्या, कैसे काम करता है नेटवर्क

पंजाब ( Punjab ) के सिंगर और कांग्रेस ( Congress ) नेता सिद्धू मूसेवाला ( sidhu moose wala murder) की हत्या करने वाले लॉरेंस विश्नोई गैंग ( Lawrence Vishnoi gang) का देश में नेटवर्क कैसा है. लॉरेंस विश्नोई कौन है ( Who is Lawrence Vishnoi ) और लॉरेंस विश्नोई ( Lawrence Vishnoi story ) की कहानी कैसी है जो अजमेर जेल ( Ajmer jail ) में बंद होने के बावजूद देश में रंगदारी और मर्डर के जरिए अपना कारोबार चला रहा है

जेल में बंद लॉरेंस विश्नोई ने कैसे की सिद्धू मूसेवाला की हत्या, कैसे काम करता है नेटवर्क

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में लॉरेंस विश्नोई गैंग का नाम सामने आ रहा है. पंजाब के डीजीपी ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में भी कहा है कि पहली नजर में ये दो गैंग के बीच का विवाद नजर आ रहा है. लॉरेंस विश्नोई इस वक्त राजस्थान की अजमेर जेल में बंद है. ऐसे में सवाल ये है कि जेल में बंद होकर वो अपना कारोबार कैसे चलाता है. जेल में बंद होने के बावजूद मर्डर और वसूली का खेल कैसे चलता है.

कैसा है लॉरेंस विश्नोई गैंग का नेटवर्क

लॉरेंस विश्नोई के वक्रिंग स्टाइल को समझने के लिए उसके नेटवर्क को भी समझना होगा. चंडीगढ़ की डीएवी कॉलेज में पढ़ते समय लॉरेंस विश्नोई का विरोधी गैंग से टकराव हो गया था. जिसकी वजह से उसने गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरी की गैंग को ज्वाइन कर लिया. दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद भगवानपुरी देश का सबसे अमीर गैंगस्टर माना जाता है. जग्गू भगवानपुरी का काम करने का स्टाइल ऐसा था कि वो पैसों के दम पर ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता था और पैसे देकर ही लोगों के मर्डर करवाता था. जग्गू से जुड़ने के बाद संपत नेहरा के अलावा नरेश शेट्टी और सुक्खा जैसे गैंगस्टर को मिलाकर एक बड़ा नेटवर्क खड़ा किया.

वक्त के साथ रिवॉल्वर रानी के नाम से राजस्थान में प्रसिद्ध लेडी डॉन अनुराधा चौधरी और काला जठेड़ी जैसे कुख्यात नाम भी लॉरेंस की गैंग में शामिल हो गए. जैसे जैसे ये गैंग आर्थिक तौर पर मजबूत होता गया. इसने देशभर में अपने 600 से ज्यादा शार्प शूटर तैयार कर लिए. 

अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क का हिस्सा है लॉरेंस विश्नोई

दिमागी तौर पर वो काफी शातिर माना जाता है. लॉरेंस विश्नोई उत्तर भारत के अंडरवर्ल्ड नेटवर्क पर भी कब्जा जमाना चाहता है. इसके लिए उसने अलग अलग राज्यों के गैंगस्टर से हाथ मिलाना शुरु किया. काला जठेड़ी से भी इसी मकसद से हाथ मिलाया है. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि लॉरेंस के ताल्लुकात अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ड्रग्स ट्रैफिकर अमनदीप मुल्तानी से भी है. मुल्तान मैक्सिको के ड्रग्स नेटवर्क का हिस्सा है. लॉरेंस के रिश्ते यूके में रहने वाले मॉन्टी से भी है. मॉन्टी के रिश्ते इटली में रहने वाले माफियाओं से है. 

लोगों के दिमाग से खेलने में माहिर

लॉरेंस लोगों में खुद को पॉपुलर बनाने के लिए भी बेहद शातिराना तरीके से बयान देता है. अपने इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए कई हत्याएं भी करता है. साल 2018 में विश्नोई समाज के लोगों के दिलों में जगह बनाने के लिए उसने सलमान खान को मारने की धमकी दी थी. बाद में जब दिल्ली पुलिस ने संपत नेहरा को गिरफ्तार किया तो उसने भी पुलिस के सामने इस बात को कबूल किया कि उसे लॉरेंस ने सलमान खान को मारने की सुपारी दी थी. राजपूत समाज के लोगों में अपनी जगह बनाने के लिए उसने आनंदपाल गैंग से जुड़े लोगों का भी साथ दिया. ताकि आनंदपाल समर्थकों के दिलों में जगह बनाई जा सके. 

लॉरेंस और उसकी गैंग से जुड़े सभी बड़े चेहरे इस वक्त सलाखों के पीछे है. लेकिन पिछले 10 सालों में देशभर में जो नेटवर्क खड़ा किया है. उसी नेटवर्क के सहारे जेल में बंद होने के बावजूद एक व्हाट्सएप्प मैसेज पर लॉरेंस किसी भी बड़ी से बड़ी वारदात को अंजाम दे देता है. उसके शार्प शूटर उसका एक मैसेज मिलते ही देश के किसी भी कोने में वारदात को अंजाम दे देते है. जेल में बंद होने के बावजूद लॉरेंस के नाम पर उसके गुर्गे व्यापारियों से वसूली कर अपनी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बनाए हुए है. 

ये भी पढ़ें- लॉरेंस विश्नोई की पूरी जीवन कहानी

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news