लोगों के घरों में काम करके बेटे को मां ने पढ़ाया, REET Exam में किया टॉप
Advertisement

लोगों के घरों में काम करके बेटे को मां ने पढ़ाया, REET Exam में किया टॉप

 REET लेवल-2 में पूरे प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल करने वाले दिनेश सैन हर किसी के लिए प्रेरणा बन चुके हैं.

दिनेश सैन

Pali: कहते हैं कि अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हे उससे मिलाने में लग जाती है, कुछ ऐसी ही कहानी है REET लेवल-2 में पूरे प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल करने वाले दिनेश सैन की. दिनेश ने रीट परीक्षा (REET Exam 2021) में गणित-विज्ञान विषय में 145 नंबर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है. 

दिनेश के बारे में जो कोई भी सुन रहा, वह उनकी तारीफों के पुल बांधता नजर आ रहा है. दिनेश ने अकेले ही नहीं बल्कि उनकी मां ने भी उतना ही संघर्ष किया है जिसकी बदौलत आज उन्होंने रीट में दूसरा स्थान प्राप्त किया. आपने यह तो कई बार सुना होगा कि हर सफल इंसान के पीछे किसी महिला का हाथ होता है, कुछ ऐसी ही कहानी है दिनेश की और उनकी सफलता के पीछे मां का हाथ है.

यह भी पढे़ं- कर्मचारियों को महंगा पड़ेगा सरकारी आवास को किराए पर देना, तैयार हुआ खास Draft

बेटे के जबरदस्त सफलता पर बात करते हुए दिनेश की मां ने बताया कि वह अपने ससुरात राजसमंद में रहती थी. दिनेश का जन्म साल 1997 में हुआ, जन्म के कुछ ही महीनों में निमोनिया से पिता की मृत्यु हो गई, जिसके बाद उनकी मां ने ही बेटे दिनेश और पंकज की जिम्मेदारी उठाई. पति के निधन के बाद चंद्रकांता अपने पीहर आकर रहने लगी. दोनों बेटों की परवरिश के लिए वह मंदिरों में खाना बनाने से लेकर लोगों के घरों में खाना बनाने का काम शुरू किया. इसमें चंद्रकांता के पीहर वालों ने भी मदद की और बच्चों को पढ़ाने में सहायता प्रदान किया.

यह भी पढ़ें-राजधानी की आबोहवा अब भी दूषित, स्वास्थ्य के लिए बना खतरा

अपनी सफलता पर खुद दिनेश ने बताया कि कैसे बचपन से मां को काम करते देखा और उनकी मदद के लिए खुद 12वीं के बाद बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया. उस कमाई से दिनेश ने अपनी पढ़ाई की और बीएड किया. वहीं रीट परीक्षा की तैयारी पर बात करते हुए दिनेश ने बताया कि वह पिछले दो सालों से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी. वह रोजाना 8-10 घंटे पढ़ाई करते थे. 

Trending news