Jodhpur News: जोधपुर में वन विभाग के हाथ लगी बड़ी कार्रवाई, तस्करों के पास मिली पैंथर की खाल और हाथी के दांत, दो गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2418774

Jodhpur News: जोधपुर में वन विभाग के हाथ लगी बड़ी कार्रवाई, तस्करों के पास मिली पैंथर की खाल और हाथी के दांत, दो गिरफ्तार

जोधपुर से हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जहां वन विभाग ने दो तस्करों को वन्य जीवन अधिनियम के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

Jodhpur News: जोधपुर में वन विभाग के हाथ लगी बड़ी कार्रवाई, तस्करों के पास मिली पैंथर की खाल और हाथी के दांत, दो गिरफ्तार

Jodhpur Forest Department: जोधपुर से हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जहां वन विभाग ने दो तस्करों को वन्य जीवन अधिनियम के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के मुताबिक इस तस्करों के पास से हाथी के दांत, पैंथर की खाल और सांभर के सींग सहित कई कीमती वस्तुएं बरामद हुई हैं. 

हाथी के दांत और पैंथर की खाल बरामद 
जोधपुर वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जो वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचते पाए गए थे. वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने घंटाघर और पावटा क्षेत्र में छापेमारी की और हाथी दांत, पैंथर की खाल, सांभर के सींग जैसी कई कीमती वस्तुएं बरामद कीं. इन वस्तुओं की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. यह जोधपुर वन विभाग द्वारा लंबे समय बाद वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित वस्तुएं बेचते हुए दो लोगों को हिरासत में लेने की कार्रवाई है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस वजह से लिया अधिकारियों को 'आड़े हाथ', बोले-  ताव उतारने के लिए...'

वन्य जीव से बनी ट्राफियां और सींग बरामद
वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी माधविनन के नेतृत्व में वन्य जीव मंडल जोधपुर और पुलिस विभाग जोधपुर की संयुक्त टीम ने सूचना के आधार पर घंटाघर और पावटा क्षेत्र में छापेमारी की. इस छापेमारी में हाथी दांत के अवैध रखरखाव और व्यापार में संलिप्त वन्य जीव अपराधियों के ठिकानों पर बड़ी मात्रा में अवैध हाथी दांत से बनी सामग्री और अन्य प्रकार के वन्य जीव से बनी ट्राफियां और सींग बरामद किए गए.

ये भी पढ़ें- Nagaur News: जमीन विवाद को लेकर प्रधान के दादा ने लगाए आरोप, प्रधान व पूर्व विधायक ने आरोपों का किया खंडन

वन्य जीव सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई 
इस मामले में दो संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. उनके संभावित संपर्कों के बारे में पूछताछ की जा रही है. संयुक्त कार्रवाई के संबंध में विभागीय FIR संख्या 185/57 और 185/58 दर्ज की गई है. वन्य जीव सुरक्षा अधिनियम 1972 की धारा 9 और 51 के तहत अपराध प्रकरण पंजीकृत किया गया है. वन विभाग की टीम अब इन दोनों आरोपियों के मोबाइल के माध्यम से उनके नेटवर्क को खंगालने में लगी हुई है. प्रारंभिक जांच में पता चला है कि हाथी के दांत दक्षिण भारत से आए होंगे. अन्य वस्तुओं के स्रोत और नेटवर्क को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम काम कर रही है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news