Jodhpur News : राजस्थान में नहीं थम रहीं SI घोटाले की गिरफ्तारियां, SOG की हिरासत में प्लाटून कमांडर प्रभा विश्नोई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2284822

Jodhpur News : राजस्थान में नहीं थम रहीं SI घोटाले की गिरफ्तारियां, SOG की हिरासत में प्लाटून कमांडर प्रभा विश्नोई

Jodhpur News : राजस्थान में एसओजी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एस आई भर्ती घोटाले में एक ट्रेनिंग प्लाटून कमांडर को जोधपुर के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से अपने हिरासत में लिया है. एसओजी ने शनिवार दोपहर जोधपुर के मंडोर रोड स्थित आरपीटीसी से प्लाटून कमांडर प्रभा बिश्नोई को अपने हिरासत में लिया.

 

Jodhpur News

Jodhpur : राजस्थान में एसओजी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एस आई भर्ती घोटाले में एक ट्रेनिंग प्लाटून कमांडर को जोधपुर के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से अपने हिरासत में लिया है. एसओजी ने शनिवार दोपहर जोधपुर के मंडोर रोड स्थित आरपीटीसी से प्लाटून कमांडर प्रभा बिश्नोई को अपने हिरासत में लिया. सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि प्रभा विश्नोई ने फर्जी तरीके से सितंबर 2021 में आयोजित सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर का एग्जाम पास किया था पास होने के बाद में उसकी ट्रेनिंग भी शुरू हो चुकी थी और वह जोधपुर के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग कर रही थी. इस कार्रवाई के बाद में 2021 में हुए एसआई भर्ती घोटाले में फिर से कारवाई होने के संकेत मिलने लगे हैं .

करीब एक सप्ताह पूर्व जोधपुर रेंज के साइक्लोनर टीम ने ए स आई भर्ती घोटाला 2021 के एक मास्टरमाइंड पौरव कालेर को सीकर जिले से गिरफ्तार कर एक बड़ी सफलता हासिल की थी. आरोपी मार्च 2024 में एसआई घोटाले के खुलासे के बाद से ही फरार चल रहा था. इसके बाद से ही राजस्थान की आधा दर्जन एजेंसियां इसकी तलाश में थी. पौराव कालेर के ऊपर पुलिस ने 50 हजार का इनाम भी रखा था . उसे 2 महीने से ज्यादा और 4 से ज्यादा राज्यो की लुका छुपी के बाद सीकर के एक अपार्टमेंट से गिरफ्तार कर लिया गया था . 

पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर जयपुर में एसओजी के हवाले कर दिया था. वह बीकानेर में एक चाणक्य नाम की कोचिंग भी चलता था और ब्लूटूथ से परीक्षा भर्ती में घोटाला करने में एक्सपर्ट था यहां तक की उसकी कोचिंग में पढ़ने वाले अभ्यर्थियों से उसमें 10 से 15 लख रुपए लेने के बाद भी सामने आई थी तभी से ऐसा माना जा रहा था कि पौरव कालेर के इनपुट पर और भी फर्जी अभ्यर्थियों का खुलासा हो सकता है . ऐसे में इस कार्यवाही को पौरव कालेर से भी जोड़ कर देखा जा सकता है. हालांकि एसओजी द्वारा किसी प्रकार की कोई आधिकारिक जानकारी अभी तक साझा नहीं की गई है.

क्या है एसआई घोटाला  2021     

राजस्थान पुलिस एसआई और प्लाटून कमांडर की परीक्षा का आयोजन सितंबर 2021 में किया गया था. इस परीक्षा का आयोजन आरपीएससी द्वारा किया गया था. जिसमें लगभग 80,000 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी. परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की गई थी . लेकिन परीक्षा के परिणाम के बाद से ही परीक्षा में घोटाले की बात सामने आने लगी. इसके बाद इस पूरी परीक्षा घोटाले की जांच एस ओ जी को दी गई. परिणाम आने के बाद में इसमें सफल हुए अभ्यर्थी आरपीए की ट्रेनिंग सेंटर भी पहुंच गए और उनकी ट्रेनिंग अंतिम चरण तक भी पहुंच गई. लेकिन कहते हैं ना भगवान के घर देर है पर अंधेर नहीं कुछ ऐसा ही इस भर्ती घोटाले में हुआ और एक सुबह एस ओ जी कि टीम पुलिस के ट्रेनिंग सेंटर पहुंची और आरपीसी डायरेक्टर की अनुमति के बाद 2 दर्जन से ज्यादा ट्रेनी एसआई को अपने हिरासत में लिया . 

इसके बाद पूरे राजस्थान में हड़कंप मच गया. पिछले दिनों एसओजी ने पेपर घोटाले के मास्टरमाइंड जगदीश विश्नोई को गिरफ्तार किया था . जो की 19 साल में दर्जनों पेपर घोटाले को अंजाम दे चुका है. उसी से मिली जानकारी के आधार पर कई ट्रेनी एसआई को भी एसओजी ने अपनी हिरासत में लिया. अब पौरव कालेर की गिरफ्तारी के बाद यह पहला मौका है जब किसी अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया है माना जा रहा है कि अभी इस भर्ती घोटाले के माध्यम से पास हुए अभ्यर्थियों के सर से एसओजी के बदले नहीं छठे है.

Reporter- Rakesh Kumar Bhardwaj

Trending news